फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थवेट लॉस के दौरान इन 2 चीजों को खाने से बढ़ता है वजन, आज ही बना लें दूरी

वेट लॉस के दौरान इन 2 चीजों को खाने से बढ़ता है वजन, आज ही बना लें दूरी

Weight Loss: खाने में मौजूद स्टार्च सबसे सामान्य प्रकार के कार्बोहाइड्रेट होते हैं और ये एनर्जी के अच्छे स्रोत होते हैं। हालांकि बेहतर वेट मेनेजमेंट के लिए आपको इन चीजों से बचने की जरूरत है।

वेट लॉस के दौरान इन 2 चीजों को खाने से बढ़ता है वजन, आज ही बना लें दूरी
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSun, 16 Oct 2022 01:49 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

वजन कम करने के लिए कई तरह की कोशिश करनी पड़ती है। इसके लिए कई तरह की खाने की चीजों को भी अवॉइड करना पड़ता है। लेकिन कुछ लोग खाने पर कंट्रोल नहीं करते हैं और फिर वजन घटने की वजह बढ़ जाता है। वेट लॉस के दौरान लोग कार्ब्स को खाना छोड़ देते हैं, लेकिन वजन मेनेजमेंट के लिए सभी कार्ब्स का आकलन करें, आपको पता होना चाहिए कि कई प्रकार के कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जिनमें से कुछ हेल्दी हैं और दूसरे नहीं हैं। मूल रूप से, तीन प्रकार के कार्ब्स होते हैं- चीनी, फाइबर और स्टार्च। आइए जानते हैं स्टार्चयुक्त खाने की चीजों के बारे में और जानिए वजन कम करने के ये लिए प्रभावी हैं या नहीं।

Kalonji for Weight Loss : वज़न घटाने में भी आपकी मदद कर सकती है कलौंजी, हम बताते हैं कैसे

क्या होते हैं स्टार्टयुक्त फूड और क्यों होते हैं ये जरूरी?

स्टार्च वाली खाने की चीजों की बात करें तो वे वास्तव में पौष्टिक खाने के लिए जरूरी हैं। वे आपके शरीर को ग्लूकोज देते हैं और विटामिन, मिनरल्स और फाइबर में हाई होते हैं, जो कई लोगों के लिए एनर्जी का स्त्रोत हैं। एनर्जी का एक अच्छा स्रोत होने के अलावा, स्टार्च वाली चीजें कैल्शियम, आयरन, फाइबर और विटामिन से भी भरपूर होते हैं। स्टार्चयुक्त चीजें तृप्ति में सुधार करने के लिए जाने जाते हैं, जो ज्यादा खाने की संभावना को कम कर सकते हैं और आपको लंबे समय तक संतुष्ट रख सकते हैं। इसके अलावा इसके कुछ फायदे भी हैं, जैसे कि बेहतर इंसुलिन सेंस्टिविटी, कम फैट स्टोरेज, जिसका मतलब है कि ये वजन घटाने में मदद कर सकते हैं।

फलियां, अनाज और जड़ वाली सब्जियां हेल्दी स्टार्चयुक्त खाने के कुछ अच्छे स्रोत हैं और इनका हाई पौष्टिक मूल्य है। स्टार्च के अलावा, फलियां चावल और गेहूं की तुलना में 2-3 गुना ज्यादा प्रोटीन मिलता है, दूसरी ओर जड़ वाली सब्जियां कम कैलोरी वाली होती हैं और अनाज वास्तव में फाइबर में हाई होते हैं। लेकिन आपको दो स्टार्चयुक्त चीजों से बचना चाहिए। 

 

1) सफेद ब्रेड

सफेद ब्रेड में वास्तव में कोई पोषण मूल्य नहीं होता है और इसमें स्टार्च की मात्रा ज्यादा होती है। इसके अलावा पचने पर, यह वास्तव में आपके ग्लूकोज लेवल को बढ़ाता है और आपको जल्द ही भूख लग सकती है। इससे ज्यादा खाने की समस्या हो सकती है और यही आपके वजन बढ़ने का कारण है। आप सफेद ब्रेड के बजाय गेहूं की रोटी या मल्टीग्रेन ब्रेड खा सकते हैं। ये मिनरल्स, विटामिन और फाइबर में हाई होती हैं और सफेद ब्रेड की तुलना में शक्कर में कम होती हैं।

यह भी पढ़े - टेस्टी और सुपर हेल्दी खिचड़ी बनाने के लिए मूंग दाल को करें अरहर की दाल से रिप्लेस, हम बता रहे हैं रेसिपी


2) सफेद चावल

सफेद चावल में सिर्फ कार्बोहाइड्रेट है, इसके अलावा इसमें प्रोटीन और फाइबर की कमी होती है। और इससे आपका ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ सकता है जो परेशान कर सकता है। अपने व्हाइट राइस को ब्राउन राइस या क्विनोआ जैसी किसी चीज से बदलने की कोशिश करें। इसमें सभी पोषण मूल्य होते हैं, जिसकी वजह से आपको जल्द ही भूख नहीं लगेगी और इससे आप कम खाएंगे और आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं।

रोटी या चावल? डायबिटीज और वेट लॉस में क्या है ज्यादा फायदेमंद

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें