फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थफिजिकल रिलेशन के बाद इस तरह का हाइजीन है जरूरी, नहीं तो हो जाएगा इंफेक्शन

फिजिकल रिलेशन के बाद इस तरह का हाइजीन है जरूरी, नहीं तो हो जाएगा इंफेक्शन

Intimate Hygiene After Sex: सेक्स के बाद पर्सनल हाइजीन बेहद जरूरी है। जिससे किसी भी तरह के इंफेक्शन से बचा जा सकता है। हाइजीन के लिए यूरिनेशन सबसे जरूरी स्टेप है साथ ही इन बातों का भी ध्यान रखें।

फिजिकल रिलेशन के बाद इस तरह का हाइजीन है जरूरी, नहीं तो हो जाएगा इंफेक्शन
Aparajitaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीFri, 03 Mar 2023 02:52 PM
ऐप पर पढ़ें

पर्सनल हाइजीन यानी कि खुद के शरीर की साफ-सफाई के बारे में तो हर किसी को जानकारी होती है। लेकिन सेक्स के बाद किस तरह से हाइजीन मेंटेन करना है। इस बारे में ज्यादातर लोगों को कम ही जानकारी होती है और वो इस बारे में जानना भी नहीं चाहते। पुरुषों के साथ महिलाओं को हाइजीन की पूरी जानकारी होनी चाहिए जिससे कि किसी भी तरह के यूरिन इंफेक्शन से बचाव किया जा सके। सेक्स के बाद अगर साफ-सफाई का ध्यान ना रखा गया तो दाद-खाज, खुजली या फिर एलर्जी हो सकती है। 

सेक्स के बाद यूरिन पास करना है जरूरी
सेक्स के बाद यूरिन पास करने को लेकर लोगों में भ्रम है। अक्सर महिलाओं को लगता है कि फिजिकल रिलेशन के बाद यूरिन पास करने से प्रेग्नेंसी के चांस कम हो जाते हैं। लेकिन यूरिन पास करने का कनेक्शन यूटीआई से बचना है। यूरिन पास करने से वजाइनल एरिया में इंफेक्शन का खतरा कम हो जाता है। हालांकि इस बारे में रिसर्च पूरी नहीं हुई है। लेकिन यूरिन इंफेक्शन का खतरा महिलाओं के शरीर की बनावट की वजह से ज्यादा होता है। ऐसे में यूरिन पास करने से किसी भी तरह के बैक्टीरिया के वजाइना के बाहर फ्लश होने के चांस बढ़ जाते हैं। 

इंटीमेट एरिया की सफाई है जरूरी
फिजिकल रिलेशन बनाने के बाद इंटीमेट एरिया की सफाई बेहद जरूरी है। इसके लिए आपको केवल साफ पानी और माइल्ड सोप की जरुरत होती है। जिससे आप खुद को क्लीन कर सकें। 

हैंडवॉश है जरूरी
इंटीमेट होने के बाद हाथों की सफाई बेहद जरूरी है। गर्म पानी और सोप की मदद से हाथों को अच्छी तरह से साफ करें। जिससे किसी भी तरह के बैक्टीरिया ना रह जाएं।

ओरल सेक्स के बाद माउथवॉश है जरूरी
इंटीमेट होने के लिए अगर आप कोई और तरीका अपनाते हैं तो मुंह की सफाई बेहद जरूरी है। इसके लिए माउथवॉश का इस्तेमाल करें। साथ ही ब्रश करना ना भूलें। नहीं तो बैक्टीरिया पूरे शरीर में फैल सकते हैं।

होता है इन बीमारियों का खतरा
अगर आप फिजिकल रिलेशन के बाद साफ-सफाई का पूरी तरह से ध्यान नहीं रखते हैं तो यूरिन इंफेक्शन और बैक्टीरिया फैलने की बहुत संभावना रहती है। साथ ही एसआईटी जैसे रोग भी फैल सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें