फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइल हेल्थआपको पता है वजन कम करने के बाद कहां जाता है फैट? जान लें तो वेट लॉस होगा आसान

आपको पता है वजन कम करने के बाद कहां जाता है फैट? जान लें तो वेट लॉस होगा आसान

Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए लोग डायटिंग और एक्सरसाइज की सलाह देते हैं। क्या आपने कभी सोचा कि ऐसा करने से वजन कम कैसे हो जाता है और फैट कहां जाता है। यहां जान सकते हैं इसका जवाब।

आपको पता है वजन कम करने के बाद कहां जाता है फैट? जान लें तो वेट लॉस होगा आसान
Kajal Sharmaलाइव हिंदुस्तान,मुंबईWed, 25 Jan 2023 04:13 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

वजन कम करने को लेकर लोगों में कई तरह के कन्फ्यूजन्स होते हैं। कई बार लोग सुनी-सुनाई बातें फॉलो करने लगते हैं जिससे उनको मनमुताबिक रिजल्ट भी नहीं मिलता। क्या आपने कभी सोचा कि हम जब वजन कम करते हैं तो हमारे शरीर का फैट कहां जाता है? यह हवा में उड़ जाता है? या पिघलकर पसीने या यूरिन में निकल जाता है? अगर आप यह समझ जाएंगे तो वजन घटाना आपके लिए ज्यादा आसान हो जाएगा। वहीं यह भी पता लगेगा कि वेट लॉस के दौरान एक्सरसाइज करना क्यों जरूरी है। 

ऐसे जमा होती है चर्बी
हमारे शरीर में फैट सेल्स होती हैं। जब भी हम फैट या कार्बोहाइड्रेट के रूप में कैलोरी लेते हैं तो ये इन सेल्स में ट्राइग्लिसराइड्स के रूप में इनमें इकट्ठी हो जाती है। फिर जब भी हमारे शरीर को एनर्जी की जरूरत होती है तो हम इसका इस्तेमाल करते हैं। जब हम ज्यादा एनर्जी इकट्ठी कर लेते हैं तो यह मोटापे के रूप में शरीर में दिखने लगती है। इसीलिए जब हमें चर्बी कम करनी होती है तो हम कम कैलोरी लेते हैं ताकि जो जमा फैट है शरीर उसका इस्तेमाल कर ले। 

ऐसे तेजी से घटेगी चर्बी
जब किसी को फैट या वजन कम करना होता है तो इसीलिए डायटिंग और एक्सरसाइज दोनों की सलाह दी जाती है। क्योंकि जब हम एक्सरसाइज करते हैं तो ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और फैट सेल्स से एनर्जी के लिए फैट निकलता है। अब सवाल उठता है कि यह फैट जाता कहां है? इसका जवाब है, जब फैट ब्रेक होता है तो यह कार्बन डाई ऑक्साइड और पानी में कन्वर्ट होता है। हम जब सांस लेते हैं तो कार्बन डाई ऑक्साइड निकलती है। पानी यूरिन और पसीने में निकलता है। जब हम एक्सरसाइज करते हैं तो सांस तेज चलती है और पसीना निकलता है। इसलिए ऐक्टिव रहने से वजन कम करने में काफी मदद मिलती है। 

पढ़े Lifestyle tips in Hindi लाइफस्टाइल न्यूज के अलावा लेटेस्ट travel tips, fashion trends और Health Tips