फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थसही समय पर मूली खाने से नहीं बनेगी गैस, जानिए किन लोगों को करना चाहिए परहेज?

सही समय पर मूली खाने से नहीं बनेगी गैस, जानिए किन लोगों को करना चाहिए परहेज?

Right Time To Eat Mooli: सर्दियों के मौसम में मूली आने लगती है। वैसे तो इसे खाने के अपने फायदे हैं लेकिन गलत समय पर खाने से नुकसान हो सकता है। जानिए इसे खाने का सही समय और किसे करना चाहिए परहेज।

सही समय पर मूली खाने से नहीं बनेगी गैस, जानिए किन लोगों को करना चाहिए परहेज?
Avantika Jainलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 04 Dec 2023 04:00 PM
ऐप पर पढ़ें

सर्दियों में सलाद की प्लेट में मूली भी शामिल हो जाती है। ये खाने में काफी ज्यादा फायदेमंद होती है। इसे खाने से इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होती है और पाचनतंत्र बेहतर तरीके से काम करने लगता है।  मूली को रोजाना खाने से किडनी से लेकर लीवर तक हेल्‍दी रहता है। गुणों से भरपूर मूली के साथ बस एक समस्‍या कई बार लोगों को परेशान करती है और वो है मूली खाने के बाद गैस बनना। ऐसा तब होता है जब आप गलत समय पर इसे खाते हैं। आयुर्वेद के मुताबिक मूली खाने के लिए आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना चाहिए, यहां जानिए इसे खाने का सही समय और किन लोगों को इससे परहेज करना चाहिए। 

मूली से किसे करना चाहिए परहेज?
मूली की तासीर बहुत गर्म होती है। इसके अलावा इसमें तीनों दोषों को शांत करने की शक्ति होती है। अगर किसी व्यक्ति को भूख ठीक लगती है या भूख नहीं लगती, तो इन लोगों को मूली से परहेज करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे गैस्ट्रिक समस्‍याएं हो सकती हैं।

इस समय ना खाएं 
मूली का स्वाद हल्का मीठा और तीखा होता है। सर्दियों के दिनों में इसे खाने से खूब फायदा मिलता है। मूली को धूप में आराम से बैठकर खाना सबसे अच्छा है। हालांकि, इसे कभी भी खाली पेट नहीं खाना चाहिए। इसके अलावा रात में मूली खाना अच्‍छा नहीं है। 

किस समय खाएं मूली?
मूली खाने का सबसे अच्छा समय रहेगा आप इसे दोपहर में खा लें। आप इसे कच्‍चा खा सकते हैं, लेकिन ध्‍यान रखें कि लंच से पहले इसे खाएं। इससे कोई नुकसान भी नहीं होगा और न ही खाने के बाद गंदी डकार आएगी।

कैसे खाएं मूली?
मूली को कई तरीकों से खा सकते हैं। अगर आप कच्‍ची मूली नहीं खा सकते, तो इसका स्‍टफ पराठा या सब्जी बना लें। मूली का अचार भी काफी अच्छा लगता है।

फेफड़ों में जमा गंदगी को बाहर निकाल सकती हैं ये 5 ड्रिंक्स, सुबह पीने पर होगा फायदा

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीकों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट से सलाह लें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें