फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थबॉडी बनानी है तो सही समय पर करें एक्सरसाइज, जानिए क्या खाली पेट जिम करना सही है?

बॉडी बनानी है तो सही समय पर करें एक्सरसाइज, जानिए क्या खाली पेट जिम करना सही है?

Best Time To Workout For Body Building: अगर आप भी बॉडी बिल्डिंग की जर्नी शुरू कर रहे हैं, तो वर्कआउट रुटीन सही होना जरूरी है। साथ ही सही टाइमिंग का होना भी जरूरी है। जानिए कुछ जरूरी बातें।

बॉडी बनानी है तो सही समय पर करें एक्सरसाइज, जानिए क्या खाली पेट जिम करना सही है?
Avantika Jainलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 24 Feb 2024 02:32 PM
ऐप पर पढ़ें

एक उम्र पर पहुंचने के बाद ज्यादातर लड़के बॉडी बिल्डिंग करने की सोचते हैं। लड़के अक्सर बचपने से ही 56 इंच की छाती और बड़े-बड़े डोले बनाने की फिराक में रहते हैं। लड़कों के साथ लड़कियां भी इस क्रेज का हिस्सा बन गई है। बॉडी बनाना एक ट्रेंड सा बन गया है। मस्कुलर बॉडी बनाने की चाह में लोग जिम में घंटों पसीना बहाते हैं। इसके लिए वह हैवी इक्विपमेंट्स उठाते हैं, हैवी एक्सरसाइज करते हैं। हालांकि कई बार मन चाहा रिजल्ट नहीं मिलता। ऐसा कई वजह से होना संभव है, लेकिन अधिकतर बार ऐसा सही समय पर चीजों को ना करने के कारण होता है। अगर कोई व्यक्ति समय पर नहीं खाता है, या एक्सरसाइज नहीं करता है तो मनचाहा रिजल्ट मिलना मुश्किल है। ऐसे में यहां बता रहें कुछ जरूरी बातें। 

बॉडी बनाने के लिए किस समय करें एक्सरसाइज?
मसल बिल्डिंग करने वालों के लिए शाम का टाइम सही है। क्योंकि इस दौरान आप काफी एनर्जेटिक महसूस करते हैं और आपके शरीर में एक्सरसाइज के लिए एनर्जी भी होती है। ऐसे में आप जल्दी नहीं थकते हैं। वेट- स्ट्रेंथ ट्रेनिंग और हाई इंटेंसिटी वर्कआउट की प्रेक्टिस करने के लिए यह सबसे अच्छा समय माना जाता है। वहीं शाम के समय एक्सरसाइज करने का एक फायदा ये भी है किए इस दौरान दिन भर में खाई गई कैलोरी को बर्न करने की मदद मिलती है।

क्या खाली पेट जिम जाना चाहिए?
एक्सपर्ट्स की मानें तो खाली पेट वर्कआउट करने पर शरीर में मसल लॉस होने का खतरा बढ़ जाता हैं। वहीं खाली पेट वर्कआउट करने पर शरीर की स्किन के साथ साथ मांसपेशियां भी सुस्त हो जाती हैं। ऐसे में वर्कआउट करने पर मांसपेशियों को नुकसान होता है।

पुरुषों को सेहत का ध्यान रखने के लिए जरूर करने चाहिए ये 4 योगासन, दूर रहेंगी बीमारियां

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें