फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थलटकती तोंद से छुटकारा दिला सकते हैं अदरक के ये उपाय, मोटापा कम करने के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

लटकती तोंद से छुटकारा दिला सकते हैं अदरक के ये उपाय, मोटापा कम करने के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

Ginger Remedies To Lose Weight Naturally: अदरक का ज्यादातर इस्तेमाल चाय बनाने से लेकर भोजन का स्वाद बढ़ाने तक के लिए किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं अदरक बढ़ते मोटापे से भी आसानी से छुटकारा दिला

लटकती तोंद से छुटकारा दिला सकते हैं अदरक के ये उपाय, मोटापा कम करने के लिए ऐसे करें इस्तेमाल
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 25 Dec 2023 01:24 PM
ऐप पर पढ़ें

Ginger Remedies To Lose Weight Naturally: आज ज्यादातर लोगों के लिए बढ़ता मोटापा, किसी बड़ी समस्या से कम नहीं है। जरूरत से ज्यादा मोटापा ना सिर्फ व्यक्ति की परसनालिटी खराब करता है बल्कि कुछ समय बाद सेहत से जुड़ी कई समस्याओं का कारण भी बनने लगता है। मोटापा सबसे पहले आपकी कमर और पेट के आसपास नजर आना शुरू होता है,जिसे कम करना सबसे अधिक मुश्किल काम होता है। अगर आप भी पेट के आसपास जमे जिद्दी फैट को बर्न करने के लिए आसान उपाय खोज रहे हैं तो आपकी रसोई में रखा अदरक आपकी मदद कर सकता है।

रसोई में अदरक का ज्यादातर इस्तेमाल चाय बनाने से लेकर भोजन का स्वाद बढ़ाने तक के लिए किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं अदरक आपको बढ़ते मोटापे से भी आसानी से छुटकारा दिला सकता है। आइए जानते हैं कैसे।   

अदरक में मौजूद पोषक तत्व और फायदे-

अदरक में मौजूद एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण वेट लॉस करने,ब्लोटिंग को घटाने,कब्ज दूर करने और पाचन को सुधारने में फायदेमंद होते हैं। शोध में पता चला है कि मोटापा की वजह से व्यक्ति को ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन हो सकती है। ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस शरीर में मुक्त कणों यानी फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान की वजह बनते हैं। अदरक के एंटीऑक्सीडेंट गुण फ्री रेडिसल्स को कंट्रोल करने में मदद करके सूजन कम करते हैं। अदरक का शेवन करते समय इस बात का खास ख्याल रखें कि गर्मियों के मौसम में 3-4 ग्राम से अधिक अदरक का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। 

वेट लॉस के लिए ऐसे करें अदरक का इस्तेमाल-

अदरक और नींबू की चाय-

वेट लॉस के साथ मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने के लिए नींबू के रस के साथ अदरक का सेवन करें। अदरक के इस उपाय से भूख कम लगने के साथ मोटापा भी कम होने लगता है। इस उपाय को करने के लिए सबसे पहले एक अदरक को छोटे टुकड़ों में काटकर एक कप पानी में उबालकर छान लें।इसमें नींबू का रस मिला लें। अब इस चाय को दिन में 2 से 3 बार पीने से वेट लॉस में मदद मिलेगी। 

अदरक का पानी -

मोटापा कम करने के लिए आप अदरक के रस की कुछ बूंदों को पानी के गिलास में मिलाकर सुबह के समय पी सकते हैं। इसके अलावा आप इस पानी को थोड़ा-थोड़ा करके पूरा दिन भी पी सकते हैं। ऐसा करने से भी वेट लॉस में मदद मिलती है। आप चाहे तो इस पानी का स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें कुछ बूंदें नींबू और शहद की भी मिला सकते हैं।

अदरक और एप्पल साइडर विनेगर-

अदरक के साथ एप्पल साइडर विनेगर का उपयोग भी वेट लॉस में मदद कर सकता है। इस उपाय को आजमाने के लिए आप गर्म पानी में एक टी बैग डालकर अदरक की चाय तैयार कर सकते हैं। सिरका डालने से पहले इसे ठंडा होने दें। बहुत गर्म पानी सिरके में मौजूद बैक्टीरिया को मार देगा,जिससे उसके प्रोबायोटिक इफेक्ट कम हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें : Adhomukha Svanasana: मांसपेशियों में होने वाली ऐंठन का उपचार करें इस योगासन से, जानें इसे करने की विधि

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें