फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइल हेल्थवेट लॉस ही नहीं आयरन की कमी भी दूर करता है भुना चना, रोजाना खाने से मिलते हैं ये फायदे

वेट लॉस ही नहीं आयरन की कमी भी दूर करता है भुना चना, रोजाना खाने से मिलते हैं ये फायदे

Bhune Chane Khane Ke Fayde In Hindi: चने का सेवन गुड़ के साथ करने से शरीर में आयरन की कमी भी दूर होती है। इसका नियमित सेवन आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने वेट लॉस में भी मदद कर सकता है। आइए जानते हैं

वेट लॉस ही नहीं आयरन की कमी भी दूर करता है भुना चना, रोजाना खाने से मिलते हैं ये फायदे
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 03 Dec 2022 01:05 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Health Benefits Of Roasted Chana In Winters: अगर आप कब्ज से परेशान रहते हैं या फिर आपके शरीर में खून की कमी बनी रही है तो अपनी डाइट में भुना हुआ चना शामिल कर सकते हैं। जी हां, भुने चने में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फोलेट, आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम और फाइबर जैसे गुण पाए जाते हैं। चने का सेवन गुड़ के साथ करने से शरीर में आयरन की कमी भी दूर होती है। इसका नियमित सेवन आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने वेट लॉस में भी मदद कर सकता है। आइए जानते हैं सर्दियों में भुना चना खाने से सेहत को मिलते हैं कौन से गजब के फायदे। 

भुना चना खाने से सेहत को मिलते हैं ये फायदे- (Health Benefits Of Roasted Chana In Winters):

वेट लॉस में फायदेमंद-
अगर आप जल्दी अपना वजन कम करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में भुने हुए चनों क जरूर जगह दें। भुने हुए चनों में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है जो वजन घटाने में मददगार है। इसके लिए सुबह खाली पेट एक मुट्ठी भुने हुए चने खाने से आप अपने वजन को भी कंट्रोल में रख सकते हैं। अगर आप अपने मोटापे से परेशान हैं, तो सुबह-सुबह नाश्ते में भुने हुए चने खा सकते हैं। चने खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जल्दी से भूख नहीं लगती है। इससे आप ओवरइटिंग से बचते हैं और वजन कंट्रोल में रहता है। 

इम्यूनिटी करे बूस्ट-
ठंड के मौसम में इम्यूनिटी मजबूत बनाए रखने के लिए आप अपनी डाइट में भुने चने को शामिल कर सकते हैं। इससे इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ सर्दी-जुकाम जैसे संक्रमण से भी बचाव होता है। इसके लिए रोज सुबह खाली पेट भुने हुए चने खा लें। 

डायबिटीज करे कंट्रोल-
मधुमेह रोगियों के लिए भुने चने का सेवन फायदेमंद माना जाता है। रोजाना इसका सेवन करने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मदद मिल सकती है।

खून साफ करे-
रोज सुबह खाली पेट भुने हुए चने खाने से शरीर में जमा टॉक्सिन आसानी से बाहर निकल जाते हैं। चना खून साफ करने में भी मदद करता है। इससे त्वचा में निखार आता है, खून साफ होता है और खून से संबंधित समस्याएं दूर होती हैं।

पाचन के लिए-
सर्दियों के मौसम में तला भुना बाहर का खाने की वजह से पाचन संबंधी समस्याएं काफी देखने को मिलती है। ऐसे में आप भुने चने को डाइट में शामिल कर सकते हैं। भुने चने में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो पाचन तंत्र को बेहतर रखने में मदद कर सकता है।

कब्ज से राहत-
अगर आप कब्ज से परेशान रहते हैं तो भुने चने को अपनी डाइट में शामिल करना न भूलें। भुना हुआ चना कब्ज से छुटकारा दिलाने में काफी फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए आप थोड़े से चने भूनकर उन्हें सुबह खाली पेट खा लें। ऐसा करने से कब्ज की समस्या में काफी हद तक आराम मिलता है। 

पढ़े Lifestyle tips in Hindi लाइफस्टाइल न्यूज के अलावा लेटेस्ट travel tips, fashion trends और Health Tips