फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थवेट लॉस में मदद कर सकता है अनार का जूस, जानें क्या है लेने का सही तरीका

वेट लॉस में मदद कर सकता है अनार का जूस, जानें क्या है लेने का सही तरीका

Benefits Of Pomegranates For Weight Loss: बहुत कम लोग इस बात को जानते हैं कि आयरन की कमी दूर करने के साथ वेट लॉस में भी मदद कर सकता है अनार का जूस। अनार में पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, व

वेट लॉस में मदद कर सकता है अनार का जूस, जानें क्या है लेने का सही तरीका
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 22 Nov 2023 09:19 PM
ऐप पर पढ़ें

Benefits Of Pomegranates For Weight Loss: सेहत के लिए अनार के फायदों को देखते हुए ही लोगों ने यह कहावत बनाई है कि 'एक अनार सौ बीमार'। अनार खाने से सेहत को अनगिनत फायदे मिलते हैं। लेकिन ज्यादातर लोग सिर्फ यही जानते हैं कि अनार खाने से शरीर में खून की कमी दूर होती है और व्यक्ति के शरीर में एनर्जी लेवल अच्छा बना रहता है। लेकिन आप अगर अपनी वेट लॉस जर्नी पर है तो भी अनार आपकी मदद कर सकता है। जी हां, अनार में पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, विटामिन, मिनरल्स और फ्लेवोनोइड पाए जाते हैं। जो बढ़ते वजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। अनार एक ऐसा फल है जो पूरे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। यह आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को लाभ पहुंचाकर मोटापा कम करने में मदद करता है। आइए जानते हैं कैसे- 
 
वेट लॉस में इस तरह मदद करता है अनार-
भूख को कंट्रोल करता है अनार-

अनार में मौजूद 50 प्रतिशत से ज्यादा पानी शरीर को भीतर से हाइड्रेट रखने के साथ भूख को भी कंट्रोल रखने में मदद करता है। जो लोग खाना खाने के बाद जंक फूड खाना पसंद करते हैं, जिससे वजन बढ़ने लगता है, वो नियमित तौर पर अनार का सेवन कर सकते हैं। 

मेटाबॉलिज्म करें बूस्ट-
अनार एंटीऑक्सिडेंट, पॉलीफेनोल्स और कॉन्जुगेटेड लिनोलेनिक एसिड जैसे यौगिकों से भरपूर होते हैं, जो मेटाबॉलिज्म बूस्ट करके फैट बर्न की प्रकिया को तेज करते हैं। 

एनर्जी बूस्टर अनार-
अनार में पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो एनर्जी लेवल को बूस्ट करने का काम करते हैं। ऐसे में जो लोग थोड़ा काम करके जल्दी थक जाते हैं या फिर एक्सरसाइज के दौरान उनकी सांस फूलने लगती है, उन्हें नियमित तौर पर अनार खाने की सलाह दी जाती है। 

वेट लॉस के लिए कब खाएं अनार?-
बढ़ते वजन को कम करने के लिए अनार का सेवन हमेशा सुबह नाश्ते या वर्कआउट से पहले करना चाहिए। इस बात का खास ख्याल रखें कि अनार का सेवन कभी भी रात को नहीं करना चाहिए। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें