फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थवेट लॉस ही नहीं डायबिटीज में भी फायदेमंद है हल्दी का पानी, इस तरह पीने से मिलते हैं गजब के फायदे

वेट लॉस ही नहीं डायबिटीज में भी फायदेमंद है हल्दी का पानी, इस तरह पीने से मिलते हैं गजब के फायदे

Haldi Pani Pine Ke Fayde: आमतौर पर लोग हल्दी का सेवन भोजन पकाते समय करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं ब्लड प्रेशर से लेकर डायबिटीज तक को कंट्रोल करने में हल्दी का पानी पीने से फायदा मिलता है।

वेट लॉस ही नहीं डायबिटीज में भी फायदेमंद है हल्दी का पानी, इस तरह पीने से मिलते हैं गजब के फायदे
Manju Mamgainमंजू ममगाईं,नई दिल्लीWed, 21 Feb 2024 01:01 PM
ऐप पर पढ़ें

Haldi Pani Pine Ke Fayde: औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी ना सिर्फ खाने का रंग और त्वचा का निखार बढ़ाती है बल्कि सेहत को भी अनगिनत फायदे पहुंचाती है। हल्दी में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्‍सीडेंट गुणों के साथ आयरन,कॉपर,प्रोटीन,फाइबर,विटामिन-सी,विटामिन-ई जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते रहैं। जो इम्यूनिटी बूस्ट करके व्यक्ति को कई रोगों से दूर रखने में मदद करते हैं। आमतौर पर लोग हल्दी का सेवन भोजन पकाते समय करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं ब्लड प्रेशर से लेकर डायबिटीज तक को कंट्रोल करने में हल्दी का पानी पीने से फायदा मिलता है। आइए जानते हैं क्या है हल्दी का पानी बनाने का सही तरीका और सेहत के लिए इसके गजब के फायदे।

न्यूट्रिशनिस्ट और वैलनेस एक्सपर्ट वरुण कत्याल कहते हैं कि हल्दी का पानी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाए रखने में मदद करता है। हल्दी में एंटीऑक्सिडेंट,एंटी-इंफ्लेमेटरी,एंटी बैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण मौजूद होते हैं। जो इस इम्यूनिटी बूस्टिंग फूड को दुनिया भर में फेमस फूड ऑप्शन की लिस्ट में शामिल करते हैं। 

हल्दी का पानी पीने के फायदे- 
वेट लॉस-

अगर आप अपने बढ़ते वजन से छुटकारा पाना चाहते हैं तो डाइट में हल्‍दी का पानी जरूर शाम‍िल करें। हल्‍दी में मौजूद करक्‍यूम‍िन फैट बढ़ाने वाले टिश्यू को बनने से रोकने में मदद कर सकता है। शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ने के कारण भी कई बार व्यक्ति का मोटापा बढ़ने लगता है। ऐसे में हल्‍दी में मौजूद करक्‍यूम‍िन,इंसुल‍िन लेवल को बढ़ाकर ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद कर सकता है। 

इम्यून सिस्टम बनाए मजबूत-
हल्दी में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण इम्यूनिटी स्ट्रांग रखते हुए व्यक्ति को कई तरह के संक्रमण और रोगों से दूर रखने में मदद कर सकते हैं। स्ट्रांग इम्यूनिटी के लिए रोजाना खाली पेट हल्दी वाला पानी पीने से लाभ मिल सकता है। हल्‍दी में मौजूद लिपो पॉलिसैकेराइड की मदद से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले सेल्‍स बढ़ते हैं।   

डायबिटीज में फायदेमंद-
डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए हल्दी का पानी वरदान साबित हो सकता है। हल्दी में मौजूद करक्यूमिन रक्त शर्करा के स्तर को सामान्य रखते हुए डायबिटीज के खतरे को कम करता है।

त्‍वचा और बालों की सेहत का रखें ध्यान-  
हल्‍दी के पानी पीने से खून साफ होता है और शरीर में मौजूद व‍िषाक्‍त तत्‍वों को बाहर न‍िकलने में मदद म‍िलती है। जिससे एज‍िंग की समस्या जैसे झुर्रियां, डल स्किन, त्‍वचा की सूजन जैसी समस्‍या दूर होती है और त्वचा पर निखार आता है। हल्दी त्वचा के साथ बालों की ग्रोथ में भी फायदेमंद मानी जाती है। इसका इस्‍तेमाल टोनर या हेयरवॉश के रूप में करने से हेयर ग्रोथ बेहतर होने के साथ डैंड्रफ की समस्‍या दूर करने में मदद मिल सकती है।      

पेट से जुड़ी समस्‍याएं-  
हल्‍दी के पानी का सेवन पेट से जुड़ी समस्‍याएं जैसे डायर‍िया,अपच,कब्‍ज,पेट में दर्द,पेट में ऐंठन जैसी समस्‍याएं दूर करके शरीर में पित्त ठीक से बनने में मदद कर सकता है।  

कैसे बनाकर पिएं हल्दी का पानी-
अगर आप सुबह खाली पेट हल्दी के पानी का सेवन करना चाहते हैं तो उसे बनाने के ल‍िए सबसे पहले एक ग‍िलास गरम पानी में चुटकी भर हल्‍दी, नींबू और शहद डालकर अच्छी तरह मिला लें। आप चाहे तो सिर्फ हल्‍दी और पानी का सेवन भी कर सकते हैं।

सलाह- औषधीय गुणों से भरपूर होने की वजह से भले ही हल्दी को सेहत के लिए वरदान माना जाता हो। बावजूद इसके हल्दी का सेवन सीमित मात्रा में ही करने की सलाह दी जाती है। इसका जरूरत से ज्यादा सेवन सेहत को फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है। हल्दी की सही मात्रा जानने और सेहत को इससे मिलने वाले फायदों का लाभ उठाने के लिए अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें