फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थमोटापे से लेकर हाई बीपी तक कंट्रोल करता है खाली पेट अंजीर का पानी, मिलते हैं ये फायदे

मोटापे से लेकर हाई बीपी तक कंट्रोल करता है खाली पेट अंजीर का पानी, मिलते हैं ये फायदे

Health Benefits Of Drinking Fig Water: अंजीर शरीर को भीतर से मजबूत बनाने के साथ कई रोगों को दूर करने में भी मदद करता है। आइए जानते हैं सुबह उठकर खाली पेट अंजीर का पानी पीने से सेहत को मिलते हैं क्या फ

मोटापे से लेकर हाई बीपी तक कंट्रोल करता है खाली पेट अंजीर का पानी, मिलते हैं ये फायदे
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 01 Dec 2023 11:19 AM
ऐप पर पढ़ें

Health Benefits Of Drinking Fig Water: सर्दियों में अक्सर शरीर को गर्म रखने के लिए व्यक्ति कई तरह के ड्राई फूट्स का सेवन करता है। इस मौसम में ड्राई फूट्स का सेवन बॉडी को कई तरह के फायदे पहुंचाता है। सेहत के लिए ऐसे ही एक फायदेमंद ड्राई फ्रूट का नाम है अंजीर। अंजीर को सुपरफूड के रूप में जाना जाता है, यह प्राकृतिक रूप से खनिजों और विटामिन तत्वों का अच्छा स्त्रोत है। अंजीर में मौजूद घुलनशील फाइबर व्यक्ति की गट हेल्थ के लिए अच्छे माने जाते हैं। इसके अलावा अंजीर के पानी में  पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, कॉपर, विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो शरीर को भीतर से मजबूत बनाने के साथ कई रोगों से भी दूर रखने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं सुबह उठकर खाली पेट अंजीर का पानी पीने से सेहत को मिलते हैं क्या फायदे। 

अंजीर का पानी खाली पेट पीने के फायदे- 
पाचन के लिए बेहतर

अंजीर में मौजूद सौल्यूबल फाइबर आंतों की हेल्थ को बेहतर बनाए रखने में मदद करता है। अंजीर में मौजूद प्रोबायोटिक गुणों के कारण आंतों में अच्छे बैक्टेरिया को बढ़ावा मिलता है। जिससे व्यक्ति के पाचन तंत्र को बेहतर तरीके से काम करने में मदद मिलती है।  

एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर-
अंजीर में मौजूद पॉलीफेनोल्स नामक एंटी-ऑक्सीडेंट बॉडी के ऑक्सीडेटिव टेंशन को कम करके फ्री रेडिकल्स को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है, जिसका असर टीश्यूज की हेल्थ और स्किन पर नजर आता है।

बीपी रखें कंट्रोल-
हाई बीपी के रोगियों के लिए भी अंजीर का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है। अंजीर में मौजूद पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व बीपी कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

हड्डियों की सेहत का रखें ख्याल-
अंजीर में मौजूद कैल्शियम, फास्फोरस जैसे पोषक तत्व हडि्डयों को सेहतमंद बनाए रखने में मदद करते हैं। 

वेट लॉस-
अंजीर में मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को मजबूत बेहतर बनाकर वेट कंट्रोल करने में मदद करता है। बहुत कम लोगों को पता होता है अंजीर वजन बढ़ाने के साथ वेट लॉस में भी मदद कर सकता है। 

कब्ज से राहत-
अंजीर में मौजूद फाइबर नियमित मल त्याग को बढ़ावा देकर कब्ज से राहत पहुंचाने में मदद करता है। कब्ज से पीड़ित रोगियों को इस सुपरफूड को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। 

डायबिटीज में फायदेमंद-
अंजीर में हाई पोटेशियम मौजूद होता है। कई अध्ययनों के अनुसार अंजीर में मौजूद क्लोरोजेनिक एसिड ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद कर सकता है। टाइप 2 डायबिटीज वाले लोग भीगी हुई अंजीर खाकर अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं।

प्रजनन क्षमता में सुधार-
आपकी बॉडी को हेल्दी बनाए रखने के लिए अंजीर जिंक, मैंगनीज, मैग्नीशियम और आयरन जैसे कई जरूरी मिनरल्स प्रदान करता है। जो बॉडी की रिप्रोडक्टिव हेल्थ को अच्छा बनाए रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा इसमें मौजूद हाई एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर मेनोपॉज के बाद की समस्याओं से भी बचाए रखने में मदद करता है।

कैसे करें अंजीर का सेवन-
अंजीर का पानी पीने के लिए रात में 3-4 अंजीर पानी में भिगोकर रख दें। सुबह उस पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर पी लें। आप चाहे तो अंजीर को भी खा सकते हैं। आपके ऐसा करने से आपके शरीर में पूरे दिन एनर्जी बनी रहेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें