फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थवेट लॉस ही नहीं ब्लड प्रेशर को भी रखता है कंट्रोल हरा धनिया, ये है जबरदस्त फायदे

वेट लॉस ही नहीं ब्लड प्रेशर को भी रखता है कंट्रोल हरा धनिया, ये है जबरदस्त फायदे

Health Benefits Of Coriander​ Leaves: हरा धनिया का सेवन करने से व्यक्ति को पाचन से लेकर कोलेस्ट्रॉल,डाइबिटीज,किडनी, मोटापे जैसी कई समस्याओं में राहत मिल सकती है। ये हैं हरा धनिया का सेवन करने के फायदे

वेट लॉस ही नहीं ब्लड प्रेशर को भी रखता है कंट्रोल हरा धनिया, ये है जबरदस्त फायदे
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 29 Nov 2023 05:08 PM
ऐप पर पढ़ें

Health Benefits Of Coriander​ Leaves: खाने के साथ परोसी जाने वाली हरी चटनी हो या किसी सब्जी को करना हो गार्निश,हरा धनिया का इस्तेमाल ज्यादातर हर घर में खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं हरा धनिया सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने के काम ही नहीं आता। हरा धनिया में मौजूद कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, कैरोटीन, थियामीन, पोटोशियम और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व उसे एक औषधीय पौधा बनाते हैं। इसका सेवन करने से व्यक्ति को पाचन से लेकर कोलेस्ट्रॉल,डाइबिटीज,किडनी, मोटापे जैसी कई समस्याओं में राहत मिल सकती है। आइए जानते हैं हरा धनिया का सेवन करने से सेहत को मिलते हैं कौन से गजब के फायदे। 

हरा धनिया का सेवन करने से बॉडी को मिलते हैं ये फायदे-      
डायबिटीज-

हरा धनिया को डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए रामबाण इलाज माना जाता है। डाइबिटीज रोगियों के हरा धनिया के नियमित सेवन से ब्लड में इंसुलिन की मात्रा को कंट्रोल किया जा सकता है। शोध के अनुसार, धनिए के पत्तों में एंटीडायबिटिक यानी ब्लड शुगर को कम करने वाला गुण होता है। इसके अलावा, धनिया के पत्ते एंटीडायबिटिक गुण के कारण पैंक्रियाज सेल्स यानी अग्न्याशय में इंसुलिन का प्रवाह बढ़ा सकते हैं। 

पाचन शक्ति-
हरा धनिया का सेवन पेट की समस्याओं को दूर करके पाचन शक्ति को अच्छा बनाए रखने में मदद करता है। पेट दर्द होने पर आधा गिलास पानी में दो चम्मच धनिया डालकर पीने से पेट दर्द से राहत मिल सकती है।

इम्यूनिटी होती है बूस्ट-
रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए धनिया पत्तियों का सेवन किया जा सकता है। एक शोध में पाया गया है कि धनिया के पत्ते के इथेनॉल अर्क में कई फ्लेवोनोइड यौगिक मौजूद होते हैं। ये यौगिक इम्यूनोमॉड्यूलेटर की तरह काम करते हैं, जिससे प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार हो सकता है। 

एनीमिया-
अगर आपको एनीमिया की शिकायत रहती है तो हरा धनिया आपकी समस्या को दूर कर सकता है। हरा धनिया आयरन से भरपूर होने की वजह से शरीर में खून को बढ़ाकर एनीमिया को दूर करने में फायदेमंद हो सकता है। हरा धनिया एंटी ऑक्‍सीडेंट, मिनरल, विटामिन ए और सी से भरपूर होने के कारण धनिया कैंसर से भी बचाव करता है।

वेट लॉस-
अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं तो धनिया वेटलॉस में आपकी मदद कर सकता है। इस उपाय को करने के लिए धनिया के कुछ बीजों को पानी में अच्छी तरह उबाल लें। इसके बाद पानी जब गुनगुना हो जाए तो उसे छानकर पी लें। धनिया से बनी इस ड्रिंक को पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है। एनीसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित शोध के अनुसार, धनिये के पत्ते में क्वेरसेटिन नामक फ्लेवोनोइड पाया जाता हैं। क्वेरसेटिन में एंटीओबेसिटी गुण होते हैं, जो शरीर के वजन को कम करने में फायदेमंद हो सकते हैं।

हाई ब्लड प्रेशर-
धनिया के पत्तों में पोटैशियम, कैल्शियम, मैंगनीज जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को फायदा पहुंचाते हैं। 

यह भी पढ़ें: बेसन का ढोकला खाकर हो गए हैं बोर, तो इस बार ट्राई करें काबुली चने का ढोकला, सेहतमंद भी है रेसिपी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें