फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थवेट लॉस में बेहद फायदेमंद है हींग का पानी, इस तरह बनाकर पीने से मिलते हैं गजब के फायदे

वेट लॉस में बेहद फायदेमंद है हींग का पानी, इस तरह बनाकर पीने से मिलते हैं गजब के फायदे

Hing Water to lose weight: अगर आप भी बढ़ते मोटापे या वजन से परेशान हैं तो आपकी रसोई में रखी हींग आपकी समस्या को दूर करने में आपकी मदद कर सकती है।आइए जानते हैं वेट लॉस में कैसे फायदेमंद है हींग का पानी

वेट लॉस में बेहद फायदेमंद है हींग का पानी, इस तरह बनाकर पीने से मिलते हैं गजब के फायदे
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 27 Dec 2023 10:02 AM
ऐप पर पढ़ें

Hing Water to lose weight: बढ़ता मोटापा हर दूसरे व्यक्ति के लिए एक बड़ी समस्या है। जिससे निजात पाने के लिए व्यक्ति कभी जिम तो कभी डाइटिंग का सहारा लेता है। बावजूद इसके समस्या जस की तस बनी रहती है। अगर आप भी बढ़ते मोटापे या वजन से परेशान हैं तो आपकी रसोई में रखी हींग आपकी समस्या को दूर करने में आपकी मदद कर सकती है। आइए जानते हैं वेट लॉस में कैसे फायदेमंद है हींग का पानी और सेहत से जुड़े अनेक फायदे लेने के लिए क्या है इसे बनाने का सही तरीका।  

हींग में मौजूद पोषक तत्व-

हींग में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं,जो स्वस्थ शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं। हींग में फाइबर,कार्बोहाइड्रेट,प्रोटीन,आयरन,नियासिन, कैल्शियम, कैरोटीन, फॉस्फोरस, राइबोफ्लेविन आदि मौजूद होते हैं। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल, एंटीबायोटिक, एंटीफंगल, एंटीडायबिटीक गुण भी मौजूद होते हैं। हाल ही में हुए एक अध्ययन में पाया गया है कि हींग का पानी ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।हींग का पानी इंसुलिन संवेदनशीलता को भी बढ़ाता है, जिससे शरीर को इंसुलिन को अधिक कुशलता से उपयोग करने में मदद मिलती है।

वेट लॉस में कैसे मदद करता है हींग का पानी-

मेटाबॉलिज्म बूस्ट करती है हींग-

मशहद यूनिवर्सिटी ऑफ मेडिकल साइंसेज के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार,माना जाता है कि हींग मेटाबॉलिज्म को उत्तेजित करता है, जिससे कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है। तेज चयापचय शरीर को भोजन को अधिक प्रभावी ढंग से ऊर्जा में परिवर्तित करने में मदद करके वजन घटाने में मदद कर सकता है।

भूख पर नियंत्रण-

माना जाता है कि हींग की खुशबू में भूख को दबाने वाले गुण मौजूद होते हैं। ऐसे में अपनी डाइट में हींग का पानी शामिल करने से अनहेल्दी स्नैक्खाने की इच्छा पर नियंत्रण बनाए रखना आसान हो जाता है। जिससे भी वेट लॉस में मदद मिल सकती है।

वाटर रिटेंशन को कम करता है-

वाटर रिटेंशन यानी शरीर के आंतरिक भागों में पानी भर जाना। हींग एक प्राकृतिक मूत्रवर्धक है, जिसका अर्थ है कि यह आपके शरीर से अतिरिक्त पानी को खत्म करने में मदद कर सकता है। इससे पानी के वजन में अस्थायी कमी आ सकती है।

वेट लॉस के लिए घर पर कैसे बनाएं हींग का पानी -

घर पर हींग का पानी बनाने के लिए सामग्री-

-1/4 चम्मच हींग

-1 गिलास गर्म पानी

घर पर हींग का पानी बनाने का तरीका-

घर पर हींग का पानी बनाने के लिए सबसे पहले पानी उबालकर उसे थोड़ा ठंडा होने के लिए रख दें। अब गर्म पानी में 1/4 चम्मच हींग मिलाएं। जब तक हींग घुल न जाए तब तक उसे अच्छी तरह हिलाएं। पानी के इस को मिश्रण को कुछ मिनट ऐसे ही रहने दें। सुबह खाली पेट या भोजन से पहले इस हींग के पानी को पियें। कितना करें हींग का सेवन- रोजाना लगभग 5 मिलीग्राम से 30 मिलीग्राम की मात्रा में ही हींग खानी चाह‍िए। वहीं चिकित्सीय उपयोग के लिए इसकी मात्रा अधिकतम रोजाना केवल 250 मिलीग्राम तक की जा सकती है।

सलाह- शुरुआत में थोड़ी मात्रा में ही हींग का सेवन करें। इसका स्वाद आपको तेज लग सकता है। आमतौर पर हींग का उपयोग गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं से राहत पाने के लिए किया जाता है। लेकिन अगर हींग की मात्रा का ध्यान न रखा जाए तो इसकी वजह से गैस, होठों में सूजन, सिरदर्द, ब्लड प्रेशर, दस्त और पेट में जलन तक की दिक्कत पैदा हो सकती है। ऐसे में सीमित मात्रा में ही हींग का सेवन करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें