फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थवेट लॉस ही नहीं डायबिटीज को भी रखती है कंट्रोल 'Blue Tea', जानें फायदे

वेट लॉस ही नहीं डायबिटीज को भी रखती है कंट्रोल 'Blue Tea', जानें फायदे

Health Benefits Of Blue Tea: यह चाय ब्‍लू बटरफ्लाई पी के फूलों से बनाई जाती है, जो न केवल इसे दिखने में खूबसूरत नीला रंग देता है बल्कि इसके स्वाद को भी शानदार बना देता है। आइए जानते हैं नीली चाय पीने

वेट लॉस ही नहीं डायबिटीज को भी रखती है कंट्रोल 'Blue Tea', जानें फायदे
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 25 Nov 2022 01:18 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Health Benefits Of Blue Tea: आपने आजतक हर्बल टी, ग्रीन टी और ब्लैक टी जैसी कई तरह की चाय का स्वाद चखा होगा। ये सभी तरह की चाय लोगों को सेहत के लिहाज से कई तरह से फायदा पहुंचाती हैं। इन सब तरह की चाय से हटकर क्या आपने कभी ब्लू टी का नाम सुना है। यह चाय ब्‍लू बटरफ्लाई पी के फूलों से बनाई जाती है, जो न केवल इसे दिखने में खूबसूरत नीला रंग देता है बल्कि इसके स्वाद को भी शानदार बना देता है। आइए जानते हैं नीली चाय पीने से व्यक्ति को मिलते हैं कौन-कौन से गजब के फायदे। 

ब्‍लू टी के फायदे( Health Benefits Of Blue Tea)-

एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर- 
ब्‍लू टी में मौजूद कई एंटीऑक्सिडेंट फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाकर व्यक्ति की त्वचा को समय से पहले बूढ़ा होने से बचाए रखने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं, ब्‍लू टी आपकी डेड स्किन सेल्‍स को हटाकर त्‍वचा को जंवा और चमकदार बनाए रखने में भी मदद करती हैं। इस चाय का नियमित सेवन करने से व्यक्ति के चेहरे की झुर्रियां,  फाइन लाइन्‍स और बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है। 

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद- 
 ब्‍लू टी में मौजूद गुण ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करके हृदय स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाए रखने का काम करते हैं। इसके अलावा ब्लू टी व्यक्ति को कई अन्य संक्रमणों के खतरे से भी दूर रखने में मदद करती है। 

वेट लॉस-
ब्लू टी में मौजूद कैटेचिन वजन को कंट्रोल करने में काफी प्रभावी है। यह बॉडी के एक्‍सट्रा फैट को बर्न करने में मदद करता है। रोजाना एक कप ब्‍लू टी पीने से व्यक्ति के मेटाबॉल्जिम को बढ़ावा मिलता है, जिससे उसका वजन कम होता है।

त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद-
ब्‍लू टी में एंटीऑक्सिडेंट के अलावा, विटामिन्‍स और खनिज भी मौजूद होते हैं, जो आपकी त्वचा और बालों के स्वास्थ्य और सौंदर्य को बनाए रखने में मदद करते हैं।

स्ट्रेस को रखें दूर-
अगर आप अक्सर चिंता से घिरे रहते हैं तो रोजाना एक कप ब्लू टी का सेवन आपको फायदा पहुंचा सकता है। तनाव, चिंता और डिप्रेशन जैसे मानसिक विकारों को दूर करने और मूड को बेहतर बनाने में ब्‍लू टी फायदेमंद है। कुछ अध्‍ययन में भी कहा गया है कि ब्‍लू टी आपके तनाव के स्‍तर को काफी कम कर सकती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें