फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थमोटापे से लेकर ब्लड प्रेशर तक कंट्रोल कर सकते हैं प्याज के छिलके, ये हैं फायदे

मोटापे से लेकर ब्लड प्रेशर तक कंट्रोल कर सकते हैं प्याज के छिलके, ये हैं फायदे

Benefits Of Onion Peels: सब्जी को लिए प्याज काटते समय लगभग सभी लोग प्याज के छिलके कूड़े में फेंक देते हैं। लेकिन इस खबर को पढ़ने के बाद आप ऐसा बिल्कुल नहीं करेंगे। आइए जानते हैं प्याज के छिलके से मिलत

मोटापे से लेकर ब्लड प्रेशर तक कंट्रोल कर सकते हैं प्याज के छिलके, ये हैं फायदे
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 27 Jan 2023 12:50 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Benefits Of Onion Peels: खाने का स्वाद बढ़ाना हो या फिर त्वचा और बालों की चमक, प्याज हर मर्ज की दवा है। सेहत और स्वाद के लिए प्याज के फायदे तो ज्यादातर सभी लोग जानते होंगे। लेकिन क्या आपने कभी प्याज के छिलके के फायदे के बारे में सुना है। सुनकर हो सकता है आप खुद हैरान हो जाएं। दरअसल, सब्जी को लिए प्याज काटते समय लगभग सभी लोग प्याज के छिलके कूड़े में फेंक देते हैं। लेकिन इस खबर को पढ़ने के बाद आप ऐसा बिल्कुल नहीं करेंगे। आइए जानते हैं प्याज के छिलके से मिलते हैं क्या-क्या फायदे।    
 
प्‍याज के छिलकों को बेकर समझकर फेंक देने वाले लोग जान लें कि प्याज आपकी सेहत से जुड़ी कई समस्याएं ठीक कर सकता है। प्याज के छिलकों में विटामिन ए, सी, ई और कई एंटीऑक्सीडेंट्स होने के साथ-साथ  शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी मौजूद होते हैं। जो बालों की ग्रोथ से लेकर आपके ब्लड प्रेशर तक का ध्यान रखने में मदद करते हैं। 

ये भी पढ़ें- हार्मोन इम्बैलेंस की समस्या दूर कर सकते हैं अलसी के बीज, जानें फायदे और खाने का तरीका

प्याज के छिलकों के फायदे-
मोटापा और हाई बीपी करें कंट्रोल-

प्याज के छिलके की चाय आपकी त्वचा और सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है। यह मोटापा, उच्च रक्तचाप और संक्रमण को नियंत्रित करके आपकी इम्यूनिटी को भी बूस्ट करने में मदद करती है। इस चाय को बनाने के लिए आपको लगभग 10 से 20 मिनट तक प्याज के छिलके वाले पानी को उबालना है। इसके बाद छिलकों को छान लें। आपका प्याज की चाय बनकर तैयार है। 

खुजली वाली त्वचा से मिलेगी राहत-
प्याज के छिलकों में मौजूद मेडिसिनल प्रॉपर्टीज त्वचा पर होने वाली खुजली से राहत दे सकती है। प्याज के छिलकों में मौजूद एंटीफंगल गुण आपकी त्वचा पर होने वाली खुजली, चकत्ते और एथलीट फुट को कम करने में मदद करते हैं। इस तरह की समस्या से राहत पाने के लिए आप प्याज के छिलके के पानी को अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं।

बालों को करें कलर- 
प्याज के छिलके हेयर ग्रोथ ही नहीं अच्छी करते बल्कि यह एक बढ़िया नेचुरल हेयर डाई भी हैं। बालों पर इन्हें लगाने से यह उन पर एक सुंदर गोल्‍डन ब्राउन रंग देते हैं। आपको इसे बनाने के लिए एक हिस्‍से पानी में प्याज के छिलके डालकर लगभग एक घंटे तक उबालने हैं। इसके बाद, इसे रात भर ठंडा होने के लिए रख दें। अगले दिन इस पानी को छानकर बालों में लगाएं। बालों को धोने से पहले 30 मिनट के लिए इसे सूखने दें। अगर आप स्‍ट्रॉग कलर चाहती हैं तो इस प्रकिया को दोहराएं।

पौधों के लिए उर्वरक-
घर के अंदर या बाहर उगने वाले पौधों के लिए पोटेशियम युक्त उर्वरक बनाने के लिए प्याज के छिलकों को फेंकने की जगह इनका इस्‍तेमाल उर्वरक की तरह करें। यह पौधों की ग्रोथ में सुधार करता है, मजबूत तने देता है और उत्पादकता को बढ़ाता है।

हेयर ग्रोथ- 
आज के समय में ज्यादातर लोग हेयर फॉल की समस्या से परेशान रहते हैं।   ऐसे में ये प्याज के छिलके आपकी हेयर ग्रोथ को अच्छा करने में मदद करते हैं। इसके लिए आपको पानी में प्याज के छिलकों को उबालना है। इस पानी से आप अपने बालों को धोने से आपके बाल तेजी से बढ़ते हैं और डैंड्रफ की समस्या भी खत्म हो जाती है। 

अच्छी नींद में हैं मददगार-
नींद ना आने की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए आप रोज रात को सोने से पहले प्याज के छिलकों से तैयार की गई चाय का सेवन कर सकते हैं।  सोने से पहले इस चाय को पीने से न सिर्फ अच्छी नींद बल्कि माइंड मसल्स को भी राहत मिलती है।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें