फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थवेट लॉस से लेकर इम्यूनिटी बूस्ट तक करती है काली मिर्च, रोजाना सेवन से मिलते हैं ये गजब के फायदे

वेट लॉस से लेकर इम्यूनिटी बूस्ट तक करती है काली मिर्च, रोजाना सेवन से मिलते हैं ये गजब के फायदे

Health Benefits Of Black Pepper In Winters: काली मिर्च में मौजूद पोषक तत्व वेट लॉस से लेकर व्यक्ति के पाचन तंत्र और इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं सर्दियों में काली मिर्च

वेट लॉस से लेकर इम्यूनिटी बूस्ट तक करती है काली मिर्च, रोजाना सेवन से मिलते हैं ये गजब के फायदे
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 17 Dec 2023 05:31 PM
ऐप पर पढ़ें

Health Benefits Of Black Pepper In Winters: बदलते मौसम में काढ़ा बनाने से लेकर खाने का स्वाद बढ़ाने तक भारतीय रसोई में काली मिर्च का इस्तेमाल कई तरह से किया जाता है। सेहत के लिए काली मिर्च के फायदों को देखते हुए ही काली मिर्च को किंग ऑफ स्पाइस के नाम से भी पुकारा जाता है। बात अगर काली मिर्च में मौजूद पोषक तत्वों की करें तो काली मिर्च में एंटी-माइक्रोबियल, एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल, एंटी-फ्लैटुलेंस,ड्यूरेटिक और डाइजेस्टिव गुण पाए जाते हैं। जो वेट लॉस से लेकर व्यक्ति के पाचन तंत्र और इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं सर्दियों में काली मिर्च का सेवन आपकी सेहत को देता है क्या-क्या गजब के फायदे। 

सर्दी-जुकाम-
सर्दियों के मौसम में व्यक्ति को अक्सर सर्दी-जुकाम की समस्या परेशान करती है। ऐसे में इस मौसम में इस समस्या से बचने के लिए आप काली मिर्च का सेवन कर सकते हैं। सर्दियों में काली मिर्च का काढ़ा पीने से इसमें मौजूद पाइपरिन सर्दी,जुकाम और खांसी जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकती है। इतना ही नहीं काली मिर्च का सेवन गले की खराश में भी आराम दिला सकता है। सर्दी-जुकाम होने पर  15 दिन तक एक-एक काली मिर्च को बढ़ाते हुए और फिर उसके बाद 15 दिनों तक एक-एक काली मिर्च घटाते हुए उसका सेवन करें। इस उपाय को आजमाने से पुराने से पुराना जुकाम भी ठीक हो सकता है।

वेट लॉस-
गर्मियों की तुलना में सर्दियों में वेट लॉस देर से रिजल्ट देता है। ऐसे में अगर आप भी बढ़ते मोटापे से परेशान हैं तो उससे छुटकारा पाने के लिए काली मिर्च को डाइट में शामिल करें। काली मिर्च में मौजूद पाइपरिन और एंटीओबेसिटी गुण वेट लॉस में मदद कर सकते हैं। 

पाचन-
सर्दियों के मौसम में अक्सर पाचन संबंधी समस्याएं परेशान करने लगती हैं। ऐसे में काली मिर्च में मौजूद पाइपरिन पेट के पाचन एंजाइमों को उत्तेजित करने का काम करता है। जिससे व्यक्ति की पाचन क्षमता को बढ़ाने में मदद मिलती है। 

यह भी पढ़ें : Brain stroke: मस्तिष्क की क्षति से बचने के लिए इन संकेतों से करें ब्रेन स्ट्रोक की पहचान

जोड़ों की दर्द से राहत-
सर्दियों में अक्सर लोगों को मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द की समस्या रहती है। अगर आप भी जोड़ों के दर्द से परेशान रहते हैं तो काली मिर्च को डाइट में शामिल करना शुरू कर दें। इसके नियमित सेवन से जोड़ों के दर्द और सूजन में आराम मिलता है। काली मिर्च में मौजूद एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीअर्थराइटिस गुण दर्द और सूजन को कम करने में असरदार साबित हो सकते हैं। 

स्ट्रांग इम्यूनिटी-
इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए भी आप काली मिर्च से बने काढ़े का सेवन कर सकते हैं। काली मिर्च में पाए जाने वाले गुण शरीर को संक्रमण से बचाए रखने में मदद कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :फल सुबह खाएं या शाम, ऐसे ही फल खाने से जुड़े जरूरी सवालों के जवाब दे रही हैं एक आयुर्वेद विशेषज्ञ

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें