फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थआपके मोटापे के पीछे कहीं ये 5 गलत आदतें तो नहीं जिम्मेदार? आज ही बना लें दूरी

आपके मोटापे के पीछे कहीं ये 5 गलत आदतें तो नहीं जिम्मेदार? आज ही बना लें दूरी

Bad Habits That Are Behind You Getting Fat: मोटापे से पीछा छुड़वाने के लिए लोग घंटों जिम में पसीना बहाने से लेकर कड़ी डाइट तक फॉलो करते हैं लेकिन समस्या कई बार जस की तस बनी रहती है। हालांकि इसके पीछे

आपके मोटापे के पीछे कहीं ये 5 गलत आदतें तो नहीं जिम्मेदार? आज ही बना लें दूरी
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 16 Jan 2023 07:06 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Habits That Make You Fat: कई बार व्यक्ति जाने अनजाने कुछ ऐसी गलत आदतों को अपनी लाइफ का हिस्सा बना लेता है जो आगे चलकर उसके लिए परेशानी की बड़ी वजह बन जाती है। जी हां, मोटापा भी आपकी ऐसी ही कुछ गलतियों का रिजल्ट हो सकता है। जरूरत से ज्यादा मोटापा न सिर्फ व्यक्ति की पर्सनालिटी खराब करता है बल्कि आपके आत्मविश्वास को भी कम कर देता है। यही वजह है कि कोई भी व्यक्ति खुद को मोटा नहीं देखना चाहता है। मोटापे से पीछा छुड़वाने के लिए लोग घंटों जिम में पसीना बहाने से लेकर कड़ी डाइट तक फॉलो करते हैं लेकिन समस्या कई बार जस की तस बनी रहती है। हालांकि इसके पीछे आपकी रोजाना की जाने वाली कुछ गलतियां भी जिम्मेदार हो सकती हैं। आइए जानते हैं क्या हैं ये गलतियां।    

टीवी देखते हुए खाना खाना-
जो लोग टीवी देखते हुए अक्सर खाना खाते हैं, उन्हें इस बात का ध्यान ही नहीं रहता कि वो कितना और क्या खा रहे हैं। जिसकी वजह से कई बार लोग जरूरत से ज्यादा खा लेते हैं। जो कि वजन बढ़ने के साथ मोटापे का भी कारण बनता है। 

लंबे समय तक भूखा रहना-
लंबे समय तक भूखा रहने की वजह से शरीर में कई बार ब्लड शुगर की मात्रा कम होने की संभावना बढ़ जाती है। इतना ही नहीं आपके ऐसा करने से ब्रेन को सही समय पर ग्लूकोज नहीं मिलता और आप स्वभाव से चिड़चिड़े हो जाते हैं। साइंस कहता है कि वजन कम करने के लिए खाना छोड़ने की जरूरत नहीं होती बल्कि बैलेंस डाइट लेने की जरूरत होती है। स्टडी बताती है कि ज्यादा देर तक भूखे रहने पर मोटापा बढ़ता है। आपके ऐसा करने से वजन घटने की जगह बढ़ता है क्‍योंकि इस लंबे समय के दौरान आपका शरीर वसा जमा करने लगता है। जिससे आपका बेली फैट बढ़ता है। 

जल्दी-जल्दी भोजन करना-
खाने को बिना चबाए जल्दी-जल्दी खाने की आपकी आदत भी मोटापा का कारण बन सकती है। आपके ऐसा करने से आपकी पाचन क्रिया प्रभावित होने के साथ पेट भर गया है या नहीं, इसकी सूचना भी दिमाग तक देर से पहुंचती है और व्यक्ति जरूरत से ज्यादा खा लेता है। जिससे मोटापे की समस्या बढ़ने लगती है।

ब्रेकफास्ट न करना
रात के भोजन और ब्रेकफास्ट के बीच 8 से 12 घंटों का गेप व्यक्ति के दिमाग और मसल्स को कमजोर बनाने का काम करता है। ऐसे में सुबह ऑफिस या स्कूल पहुंचने की जल्दी में नाश्ता न करने की आदत आपके मोटापा की समस्या को जन्म दे सकती है। 

अच्छी नींद न लेना-
रात को देर से सोना और सुबह जल्दी उठ जाने से भी मोटापे की समस्या पैदा होती है। इतना ही नहीं व्यक्ति की ये आदत उसे अनिद्रा का भी शिकार बना सकती है। ऐसे में अपना हर काम सही समय पर करने की कोशिश करें, ताकि आप समय पर सो और उठ सकें। रोजाना 7-8 घंटे की नींद जरूर लेने की कोशिश करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें