फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थWeight Loss: वजन घटाना चाहते हैं तो शाम के नाश्ते में खाएं ये हेल्दी स्नैक्स, जंक इटिंग से बच जाएंगे

Weight Loss: वजन घटाना चाहते हैं तो शाम के नाश्ते में खाएं ये हेल्दी स्नैक्स, जंक इटिंग से बच जाएंगे

Weight Loss Eating: वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं तो अपने मन को मारकर हेल्दी फूड खाने की बजाय हेल्दी फूड को टेस्टी बनाकर खाएं। जिससे आप अनहेल्दी फूड्स भी ना खाएं और वजन भी आसानी से घट जाए।

Weight Loss: वजन घटाना चाहते हैं तो शाम के नाश्ते में खाएं ये हेल्दी स्नैक्स, जंक इटिंग से बच जाएंगे
Aparajitaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीFri, 26 May 2023 03:40 PM
ऐप पर पढ़ें

वेट लॉस के लिए हेल्दी डाइट बहुत जरूरी होती है। बहुत सारे लोग सुबह की शुरुआत हेल्दी ब्रेकफास्ट से करते हैं और लंच भी हेल्दी और प्रोटीन से भरपूर करते हैं। लेकिन शाम के नाश्ते में कई बार वो जंकफूड या फ्राईड फूड खा लेते हैं। जिससे दिनभर में जितना कैलोरी, सोडियम और शुगर नहीं खाया होता वो एक बार में ही खा लेते हैं। ऐसे में वजन घटने की बजाय बढ़ना शुरू हो सकता है। अगर आप शाम के वक्त भूख लगने पर कुछ भी खा लेते हैं तो इन हेल्दी स्नैक्स को ट्राई करें। जो आपका पेट भी भरेंगी और वेट लॉस में भी हेल्प ही करेगी।

मिक्स्ड ड्राई फ्रूट्स या नट्स
बादामा, काजू, पिस्ता, अखरोट, किशमिश जैसे ड्राई फ्रूट्स और नट्स को मिलाकर रख लें। शाम के नाश्ते में थोड़े से मिक्स्ड ड्राई फ्रूट्स मीठे की क्रेविंग को भी पूरा करेंगे और आप कुछ भी अनहेल्दी खाने की बजाय न्यूट्रिशियस खाएंगे। जो आपको एनर्जी देने में भी मदद करेंगे। 

ड्राई रोस्ट पीनट्स
मूंगफली को ड्राई रोस्ट कर रखें और शाम के नाश्ते में थोड़े से पीनट्स खाएं। ये आपके नमक यानी सोडियम की क्रेविंग को पूरा करने का काम करेंगे। ड्राई रोस्ट करते समय थोड़ी सी मात्रा में नमक डाल दें। जिससे कि पूरी मूंगफली का टेस्ट नमकीन हो जाए। इस तरह के पीनट्स हेल्दी और टेस्टी होते हैं। हालांकि मार्केट में मिलने वाले ड्राई रोस्ट सोडियम वाले पीनट्स की बजाय घर में ही इसे बनाएं। तो ये ज्यादा हेल्दी होंगे।

पॉपकॉर्न
एयरफ्रायर में पॉपकॉर्न को फ्राई करके खा सकते हैं। लेकिन इसमे चीज, बटर और नमक को पूरी तरह से अवॉइड करें। 

खीरा विद चटनी
अगर कुछ चटपटा खाने का मन है तो खीरे की स्लाइस को आप ग्रीन स्पाइसी चटनी के साथ खाएं। ये आपको हेल्थ भी देगा और स्पाइसी खाने की क्रेविंग को भी पूरा करेगा।

पनीर
मीठे की क्रेविंग पूरी करने के साथ ही पनीर हाई प्रोटीन स्नैक्स भी है। जिसे खाने से आप हेल्दी रहेंगे। कच्चे पनीर में थोड़ी मात्रा में मिश्री मिला लें। ये आपके मीठे की क्रेविंग को भी आसानी से पूरा कर देगा। 

टमाटर का सलाद
छोटे आकार के टमाटर को मॉजरेला चीज के साथ बेक कर लें। ये आपके चीजी खाने की क्रेविंग को पूरा करेगा और अनहेल्दी जंकफूड खाने से बचाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें