फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थSigns Of Heart problem: एक्सरसाइज के बाद दिख रहें ऐसे लक्षण हो सकते हैं हार्ट प्रॉब्लम का संकेत

Signs Of Heart problem: एक्सरसाइज के बाद दिख रहें ऐसे लक्षण हो सकते हैं हार्ट प्रॉब्लम का संकेत

Signs Of Heart problem After Workout: अगर हर दिन हैवी एक्सरसाइज कर रहे हैं और शरीर में कुछ खास तरह के लक्षण दिख रहे हैं तो इन्हें अनदेखा ना करें। ये हार्ट प्रॉब्लम के लक्षण हो सकते हैं।

Signs Of Heart problem: एक्सरसाइज के बाद दिख रहें ऐसे लक्षण हो सकते हैं हार्ट प्रॉब्लम का संकेत
Aparajitaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 01 Mar 2024 11:20 AM
ऐप पर पढ़ें

एक्सरसाइज अच्छी हेल्थ के लिए बेहद जरूरी है। खासतौर पर जो लोग दिनभर बैठे रहकर काम करते हैं। उन्हें हार्ट प्रॉब्लम, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, डायबिटीज से बचने के लिए एक्सरसाइज बहुत जरूरी है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक सप्ताह में कम से कम 3-5 दिन 30 मिनट की एक्सरसाइज सेहत के लिए अच्छी है। लेकिन अगर आप सिंपल वॉक की जगह मेहनत वाली या कठिन एक्सरसाइज कर रहे हैं तो हार्ट हेल्थ का ध्यान रखना जरूरी है। अगर कठिन एक्सरसाइज कर रहे हैं तो इन लक्षणों का ध्यान रखना जरूरी है। 

बहुत कठिन एक्सरसाइज के दौरान हार्ट चेकअप जरूर कराएं
जब भी विगोरस एक्सरसाइज शुरु कर रहे तो उन्हें हार्ट हेल्थ का ख्याल रखना जरूरी है। एक्सरसाइज के दौरान इस तरह के लक्षण दिख रहे हों तो ये हार्ट प्रॉब्लम के संकेत हो सकते हैं।

सीने में दर्द या अजीब सा महसूस होना
सीने में अन्कफर्ट महसूस होना चेस्ट पेन से काफी अलग होता है। साइलेंट हार्ट अटैक के लक्षण बाएं हाथ में दर्द और जबड़े में दर्द महसूस होना है। कई बार फिजिकल एक्सरसाइज करने या मेंटल स्ट्रेस से भी सीने में दर्द महसूस हो सकता है। जो कई बार साइलेंट हार्ट अटैक का लक्षण हो सकता है। 

सांस लेने में तकलीफ
कठिन वर्कआउट की वजह से कई बार सांस लेने में तकलीफ महसूस होती है। कई बार सांस लेने में तकलीफ के साथ चेस्ट पेन भी होता है। हालांकि सांस लेने में तकलीफ हर बार हार्ट अटैक का लक्षण नही होता लेकिन ये हार्ट के धीमा चलने का संकेत हो सकता है। 

थकान महसूस होना
बहुत ज्यादा एक्सरसाइज की वजह से थकान महसूस होना आम बात है। लेकिन अगर वर्कआउट के समय चक्कर आना या चक्कर महसूस हो रहा हो तो इस लक्षण को अनदेखा ना करें और फौरन चेकअप कराएं।

दिल की धड़कन तेज होना
एक्सरसाइज के दौरान अगर हार्टबीट तेज होती है और दिल की धड़कन तेज होती है तो ये दिल से जुड़ी समस्या के संकेत होते हैं। अगर एक्सरसाइज के दौरान बहुत ज्यादा तेज दिल की धड़कन हो रही है तो मेडिकल हेल्प जरूरी है। 

बॉडी के दूसरे पार्ट्स में सेंसेशन
चेस्ट के अलावा शरीर के दूसरे हिस्से में सनसनी और महसूस हो रही है। बांह, गर्दन, जबड़े, पीठ या पेट में प्रेशर या बेचैनी महसूस हो रहा है। या फिर दर्द शरीर के एक हिस्से से दूसरे में हिस्से पहुंच रहा है तो इस तरह के लक्षण दिखने पर हार्ट का चेकअप जरूर कराएं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें