फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थबार-बार हो जाती है पथरी या गुर्दे से जुड़ी समस्या है? देखें डॉक्टर की सलाह

बार-बार हो जाती है पथरी या गुर्दे से जुड़ी समस्या है? देखें डॉक्टर की सलाह

यूरिन, प्रोस्टेट, किडनी स्टोन और क्रिएटनिन लेवल से जुड़े कुछ सवालों के जवाब सीनियर यूरोलॉजी कंसल्टेंट अमित सिंह मल्होत्रा ने दिए हैं। अगर आपको भी ऐसी कोई समस्या है तो यहां दिए सवालों से मदद मिल सकती ह

बार-बार हो जाती है पथरी या गुर्दे से जुड़ी समस्या है? देखें डॉक्टर की सलाह
Kajal Sharmaहिंदुस्तान,नई दिल्लीFri, 17 Nov 2023 02:25 PM
ऐप पर पढ़ें

किडनी आपकी बॉडी का अहम अंग है। इसकी बीमारी को क्रिटिकल इलनेस माना जाता है। अगर जरा सी भी लापरवाही की जाए तो बात बिगड़ सकती है। यहां सीनियर यूरोलॉजिस्ट ने कुछ सवालों के जवाब दिए हैं। आपको अगर जरा भी शक है कि आपको किडनी या यूरिनरी ट्रैक्ट से जुड़ी कोई बीमारा है तो डॉक्टर से संपर्क करें। इससे पहले सवाल-जवाब से आइडिया ले सकते हैं।  

सवाल: मैं 65 वर्षीय सेवानिवृत्त हूं। मैंने बीपी व शुगर की समस्या को सलाद व मोटा अनाज खाकर नियंत्रित कर लिया है। पर, इन दिनों याददाश्त व प्रोस्टेट बढ़ने की समस्या से जूझ रहा हूं। रात में कई बार पेशाब के लिए जाना पड़ता है। मैं ऑपरेशन नहीं करवाना चाहता। क्या करूं?

जवाब: आपको रात में पेशाब ज्यादा आने की तकलीफ है। पर, इसके साथ हमारे लिए यह जानना भी जरूरी है कि पेशाब की गति कैसी है? क्या पेशाब रुक-रुक कर आता है? पेशाब करने के बाद ब्लैडर पूरी तरह खाली हो जाता है? क्या आपको दिन में भी जल्दी-जल्दी पेशाब आता है? इन सबके लिए परीक्षण करना जरूरी है। डॉक्टर कुछ प्रोस्टेट से जुड़ी जांच जैसे अल्ट्रासाउंड, यूरिन फ्लो टेस्ट और पीएसए टेस्ट करवा सकते हैं। इसके बाद ही दवाओं से इलाज संभव हो सकेगा।

सवाल: मेरी उम्र 23 साल है। मुझे बार-बार गुर्दे में पथरी हो जाती है। इस कारण मुझे पढ़ाई में भी दिक्कत आती है। मेरे लिए कैसा उपचार सही रहेगा?

जवाब: कम उम्र में पथरी की समस्या के कई कारण हो सकते हैं। यह जानने के लिए आपका मेटाबॉलिक वर्कअप करवाना होगा। यह शरीर की मेटाबॉलिक क्रियाओं को समझने के लिए एक तरह का कंपलीट टेस्ट है, जिसमें खून में कई तत्वों की मौजूदगी को समझा जाता है। उस रिपोर्ट के बाद ही डॉक्टर दवाएं और खानपान में बदलाव के बारे में तय करते हैं । कई बार छोटे-छोटे उपायों से हम किडनी में पथरी बनने से रोक सकते हैं। जैसे, पर्याप्त पानी पिएं। खासकर सर्दियों में भी पानी व तरल पदार्थ भरपूर पिएं। शरीर से टॉक्सिन बाहर नहीं निकलने पर पथरी की आशंका बढ़ जाती है।

सवाल: मेरी उम्र 31 साल व वजन 72 किलो है। मुझे कमर दर्द व तेज बुखार की शिकायत थी। टेस्ट में क्रिएटिनिन स्तर 1.9 है। बीपी, शुगर आदि सब ठीक हैं? पेशाब में भी प्रोटीन की मात्रा पाई गई है। क्या मुझे किडनी की समस्या है?

जवाब: आपने जिस तरह के लक्षण बताए हैं, उसके अनुसार आपको निश्चित ही गुर्दे की समस्या हो सकती है। आपका क्रिएटिनिन भी बढ़ा हुआ है। आपको किडनी में किसी तरह का संक्रमण या रुकावट हो सकती है। बेहतर है कि आप यूरोलॉजिस्ट से मिलें। उनसे मिलकर एक अल्ट्रासाउंड, यूरिन रूटीन, यूरिन कल्चर करवा लें। उसकी रिपोर्ट के आधार पर ही अपना इलाज किडनी विशेषज्ञ से ही कराएं। सही उपचार शुरू करने में देर न करें।