फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थHigh Blood Pressure Effect: हाई ब्लड प्रेशर को अनदेखा किया तो शरीर में दिखते हैं ये बुरे नतीजे

High Blood Pressure Effect: हाई ब्लड प्रेशर को अनदेखा किया तो शरीर में दिखते हैं ये बुरे नतीजे

High Blood Pressure Side Effect: हाई ब्लड प्रेशर को अगर लंबे समय तक बिना इलाज के छोड़ दिया जाता है तो इससे शरीर में काफी सारे बुरे नतीजे देखने को मिलते हैं। इसलिए हाई बीपी की समस्या का इलाज जरूरी है।

High Blood Pressure Effect: हाई ब्लड प्रेशर को अनदेखा किया तो शरीर में दिखते हैं ये बुरे नतीजे
Aparajitaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 31 Jan 2024 04:08 PM
ऐप पर पढ़ें

कुछ बीमारियां केवल गलत लाइफस्टाइल और खानपान का नतीजा होती है। जिनमे से एक हाई ब्लड प्रेशर भी शामिल है। हाई ब्लड प्रेशर की समस्या जेनेटिक होने के अलावा जरूरत से ज्यादा स्ट्रेस लेने की वजह से भी होती है। इसीलिए हाई ब्लड प्रेशर को हाइपरटेंशन भी कहते हैं। अगर हाई ब्लड प्रेशर को डायग्नोस ना किया जाए तो लंबे समय तक इसके लक्षण शरीर पर नहीं दिखते। लेकिन लापरवाही की वजह से ये शरीर के अंगों को डैमेज करते रहते हैं। 

हाई ब्लड प्रेशर में दिखते हैं ये लक्षण
हाई ब्लड प्रेशर होने पर कुछ लक्षण दिखते हैं। जिन्हें अनदेखा करना सेहत के साथ खिलवाड़ है। 
सांस लेने में तकलीफ
धुंधली नजर
चक्कर आना
नाक से खून गिरना
सीने में दर्द, सिर में दर्द
जैसी समस्या अगर महसूस होती है। तो फौरन ब्लड प्रेशर चेक करवाना जरूरी होता है। क्योंकि ये दिक्कतें आमतौर पर हाई ब्लड प्रेशर की निशानी होती है। अगर हाई ब्लड प्रेशर को सही लाइफस्टाइल और दवाओं के जरिए मैनेज नहीं किया गया जाए तो शरीर के अंगों पर इस तरह के दुष्परिणाम दिखने लगते हैं।

हार्ट हेल्थ को नुकसान
हाई ब्लड प्रेशर का सबसे खतरनाक असर दिल की सेहत पर होता है। लगातार खून को पंप करने में आ रही मुश्किलों की वजह से हार्ट की नसें डैमेज होने लगती है। जिसकी वजह से हार्ट फेल का खतरा सबसे ज्यादा होता है। साथ ही हार्ट अटैक और स्ट्रोक होने का भी डर रहता है। 

ब्रेन हेल्थ 
हाई ब्लड प्रेशर में ब्लड खून की नसें सिकुड़ने लगती है जिसकी वजह से खून सारी नसों में आसानी से नहीं जाता। ऐसे में ब्लड का सर्कुलेशन ब्रेन तक भी कम होता है. जिसकी वजह से ब्रेन स्ट्रोक का खतरा बना रहता है। साथ ही कमजोर याददाश्त या डिमेशिया की बीमारी होने का भी डर रहता है। 

किडनी डैमेज
बॉडी के वेस्ट मैटेरियल को बाहर निकालने में किडना का खास रोल होता है। लेकिन लगातार हाई ब्लड प्रेशर किडनी के फंक्शन पर भी असर डालती है। जिससे किडनी डैमेज होने का खतरा रहता है। 

आंखों की रोशनी को नुकसान
हाई ब्लड प्रेशर की वजह से खून की छोटी ब्लड वेसल्स को डैमेज करत देता है। जिसकी वजह से हाइपरटेंसिव रेटिनोपैथी हो जाती है। ये कंडीशन आंखों की रोशनी को प्रभावित करती है और अगर इसे ठीक नहीं किया गया तो आंखों को रोशनी पर्मानेंट जाने का डर रहता है। 

पेरिफेरल आर्टरी रोग
हाई ब्लड प्रेशर की वजह से शरीर की धमनियों में प्लाक बनने लगते हैं। खासतौर पर पैरों की धमनियों में ऑक्सीजन और पोषक तत्व ठीक से नहीं पहुंचते। जिसकी वजह से धमनियों में फैट और कोलेस्ट्रॉल जमा होने लगते हैं। जो पेरिफेरल आर्टरी रोग होता है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें