फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थलंबे समय से परेशान कर रही है सूखी खांसी, राहत देंगे ये असरदार घरेलू नुस्खे

लंबे समय से परेशान कर रही है सूखी खांसी, राहत देंगे ये असरदार घरेलू नुस्खे

मौसम बदलते ही सूखी खांसी और जुकाम लोगों को परेशान करने लगता है। जिसकी वजह से कई बार व्यक्ति के पूरे पेट और पसलियों में खांसते-खांसते दर्द होने लगता है। ऐसे में अगर आप लंबे समय से सूखी खांसी से परेशान

लंबे समय से परेशान कर रही है सूखी खांसी, राहत देंगे ये असरदार घरेलू नुस्खे
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 17 Aug 2022 02:29 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Home Remedies That Cures Dry Cough: मौसम बदलते ही सूखी खांसी और जुकाम लोगों को परेशान करने लगता है। जिसकी वजह से कई बार व्यक्ति के पूरे पेट और पसलियों में खांसते-खांसते दर्द होने लगता है। ऐसे में अगर आप लंबे समय से सूखी खांसी से परेशान हैं तो ये कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर सूखी खांसी में राहत पा सकते हैं।

सूखी खांसी के लिए घरेलू उपचार-
शहद-

सूखी खांसी में शहद रामबाण इलाज है। यह न सिर्फ गले की खराश को दूर करता है बल्कि गले के इंफेक्शन को भी ठीक कर देता है। इसके लिए 2 चम्मच शहद को आधे गिलास गुनगुने पानी में मिलाएं और पिएं।

गर्म पानी में शहद-
सूखी खांसी के उपचार के लिए दो चम्मच शहद को आधे गिलास हल्के गर्म पानी में मिलाकर पी लें। नियमित शहद के सेवन से आपको सूखी खांसी में आराम महसूस होगा।

अदरक और नमक-
अदरक से भी सूखी खांसी में आराम मिलता है। इसके लिए अदरक की एक गांठ को कूटकर उसमें एक चुटकी नमक मिला लें और दाढ़ के नीचे दबा लें। उसका रस धीरे-धीरे मुंह के अंदर जाने दें। 5 मिनट तक उसे मुंह में रखें और फिर कुल्ला कर लें। फायदा होगा।

हल्दी वाला दूध-
हल्दी वाला दूध पीने से भी आराम मिलता है। इसके लिए 1 गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर रोजाना पिएं। इसके अलावा भाप लेने से भी काफी फायदा होता है।

टाइप 2 डायबिटीज से बचाती है मूंगफली, जानिए डाइट में शामिल करने के हेल्दी तरीके

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें