फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइल हेल्थएनीमिया से बचाव ही नहीं शारीरिक कमजोरी भी दूर करता है बुरांश का फूल, जानें इस पहाड़ी फूल के फायदे

एनीमिया से बचाव ही नहीं शारीरिक कमजोरी भी दूर करता है बुरांश का फूल, जानें इस पहाड़ी फूल के फायदे

बुरांश की पंखुडियों में क्विनिक एसिड पाया जाता है, जो सेहत को कई तरह से लाभ पहुंचाता है। यह पौधा ज्यादातर उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश जैसे पहाड़ी क्षेत्रों में पाया जाता है। आइए जानते हैं बुरांश के फूल

एनीमिया से बचाव ही नहीं शारीरिक कमजोरी भी दूर करता है बुरांश का फूल, जानें इस पहाड़ी फूल के फायदे
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 12 Aug 2022 03:04 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Buransh Flower Benefits: आयुर्वेद में कई ऐसे फूल, पेड़-पौधों का जिक्र किया गया है जिन्हें सेहत के लिए वरदान माना जाता है। ऐसे ही एक पहाड़ी लाल फूल का नाम है बुरांश। बुरांश के फूल और पत्‍तों का इस्‍तेमाल कई दवाओं को बनाने के ल‍िए क‍िया जाता है। बुरांश की पंखुडियों में क्विनिक एसिड पाया जाता है, जो सेहत को कई तरह से लाभ पहुंचाता है। यह पौधा ज्यादातर उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश जैसे पहाड़ी क्षेत्रों में पाया जाता है। आइए जानते हैं बुरांश के फूल से सेहत को होने वाले गजब के फायदों के बारे में। 

बुरांश के फूल के फायदे-
एनीमिया से करे बचाव-

शरीर में खून की कमी कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती है। ऐसे में बुरांश का फूल खून की कमी को दूर करने में बेहद लाभकारी होता है। बुरांश के फूल में आयरन की मात्रा अच्छी होती है, जो एनीमिया से बचाव करता है। बुरांश का फूल आपके हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में मदद करता है।

शारीरिक कमजोरी करे दूर- 
बुरांश पोषक तत्वों से भरपूर होने की वजह से शरीर की कमजोरी को भी दूर करता है। इसमें आयरन, कैल्शियम, जिंक और कॉपर की अच्छी मात्रा मौजूद होती है। 

स‍िर दर्द -
बुरांश का फूल स‍िर का दर्द दूर करने के लिए भी जाना जाता है। अगर आपके स‍िर में तेज दर्द है तो आप दवा लेने की जगह बुरांश का इस्‍तेमाल करें। स‍िर के दर्द के ल‍िए आप बुरांश को पत्‍तों समेत तोड़कर धोकर पीस लें। पेस्‍ट को स‍िर पर लगा लें। ऐसा करने से कुछ देर बाद ही आपको स‍िरदर्द से राहत म‍िलेगी। 

सांस लेने में परेशानी-
अगर आपको धूल-म‍िट्टी की वजह से सांस लेने में परेशानी होती है तो आप बुरांश का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके सूखे पत्‍तों को सूंघे आपकी समस्‍या दूर हो जाएगी। आप बुरांश के पत्‍तों का चूरण बनाकर उसे भी सूंध सकते हैं, इससे आपको आराम‍ म‍िलेगा। 

पेट की जलन में दे राहत बुरांश-
ज्‍यादा तला-भुना खाने से अकसर पेट में जलन की समस्‍या हो जाती है। ऐसे में पेट में जलन होने पर बुरांश के फूलों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। आप बुरांश के फूलों का जूस प‍िएं इससे पेट में जलन की समस्‍या दूर होती है।  

जोड़ों के दर्द में आराम-
गठ‍िया रोग या जोड़ों के दर्द में भी बुरांश का फूल लाभदायक माना जाता है। इसके लिए आप बुरांश को पीसकर उसका पेस्‍ट बना लें। पेस्‍ट को आप जोड़ों में लगाएं। इससे दर्द और सूजन दोनों दूर होगी। 

खांसी होने पर बुरांश-
अगर आपको खांसी की समस्या हो या आपका गला खराब हो तो बुरांश का इस्‍तेमाल करें। इसका इस्तेमाल करने के लिए बुरांश के पत्‍तों का चूरण बनाकर उसे सूंघें। ऐसा करने से खांसी में राहत मिलती है।

epaper