फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थप्रेगनेंसी के दौरान ब्रेस्ट पर होती है तेज खुजली, छुटकारा दिलाने में रामबाण हैं ये टिप्स

प्रेगनेंसी के दौरान ब्रेस्ट पर होती है तेज खुजली, छुटकारा दिलाने में रामबाण हैं ये टिप्स

Breast Itching During Pregnancy: प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर में अलग-अलग तरह के बदलाव होते रहते हैं। जैसे-जैसे बेबी का साइज बढ़ता है वैसे ही स्किन पर खिचाव बढ़ जाता है और फिर खुजली होने लगती है।

प्रेगनेंसी के दौरान ब्रेस्ट पर होती है तेज खुजली, छुटकारा दिलाने में रामबाण हैं ये टिप्स
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSun, 28 May 2023 05:37 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रेग्नेंसी के दौरान प्रोजेस्टेरोन और एस्ट्रोजन हार्मोन की वजह से शरीर में खूब बदलाव आ जाते हैं। इस दौरान जब बेबी का साइज जैसे-जैसे बढ़ता है, वैसे-वैसे स्किन पर खिंचाव आने लगता है। ऐसे में कंसीव करने के 1 से 2 हफ्ते बाद ही ब्रेस्ट या निप्पल पर खुजली महसूस हो सकती है। वैसे तो इससे निपटने के लिए डॉक्टर की सलाह पर किसी क्रीम का इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन अगर आप चाहें तो कुछ घरेलू तरीकों को अपना सकते हैं। प्रेग्नेंसी में ब्रेस्ट पर होने वाली खुजली से बचने के टिप्स

सही कपड़ों का चुनाव 

प्रेगनेंसी के दौरान खुजली से बचने के लिए आपको सही तरह के कपड़ों को पहनना जरूरी है। इसलिए ढ़ीले और ऐसे कपड़े पहनें जिसमें स्किन सांस ले सके। कम्फर्टेबल और कॉटन के कपड़ों को पहने। क्योंकि इनमें पसीना रूकता नहीं है बल्कि जल्‍दी सूख जाता है। ब्रेस्ट पर खुजली से बचने के लिए अच्‍छी मैटरनिटी ब्रा पहनें जिससे स्किन पर खुजली या जलन ना हो।

गर्म पानी से ना नहाएं

गर्म पानी से नहाने से बचना चाहिए, क्योंकि इसकी वजह से स्किन ड्राई हो जाती जिसकी वजह से खुजली बढ़ सकती है। इसके अलावा बहुत देर तक नहाने से बचना चाहिए। अगर आपको नहाने का पानी बहुत ज्यादा ठंडा लगता है तो आप गुनगुने पानी से नहा सकते हैं।

साबुन से रहें दूर 

खुजली से बचने के लिए माइल्ड साबुन का यूज करें। चाहें तो नैचुरल चीजों से नहा सकते हैं। इसके अलावा बहुत ज्यादा परफ्यूम और खुशबी वाली चीजों को लगाने से बचें।

पानी पीएं

प्रेगनेंसी में कब्ज की समस्या होती है। ऐसे में खूब पानी पीने से आराम मिल सकता है। इसी के साथ हाइड्रेटेड रहने पर स्किन ड्राईनेस से निपटा जा सकता है। और आप खुजली की समस्या से बच सकते हैं। 

प्रेगनेंसी का चांस बढ़ाने के लिए कपल करें लाइफस्टाइल में बदलाव, 30 के बाद पेरेंट्स बनना होगा आसान