फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थशरीर की नसें अकड़ जाती हैं तो फौरन दें डाइट पर ध्यान, नहीं तो हो जाएंगी ये गंभीर समस्याएं

शरीर की नसें अकड़ जाती हैं तो फौरन दें डाइट पर ध्यान, नहीं तो हो जाएंगी ये गंभीर समस्याएं

Deficiency Of Vitamin B12: शरीर की नसों में जकड़न या झुनझुनी सी महसूस होने पर जरूरी है सही उपचार। विटामिन बी 12 की कमी होने पर नसों में जकड़न के साथ ही एनिमिया जैसी समस्याएं होने लगती हैं।

शरीर की नसें अकड़ जाती हैं तो फौरन दें डाइट पर ध्यान, नहीं तो हो जाएंगी ये गंभीर समस्याएं
Aparajitaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSat, 21 Jan 2023 09:49 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

शरीर की नसें अक्सर अकड़ जाती हैं, चढ़ जाती हैं या फिर हाथों-पैरों में झुनझुनी चढ़ने लगती है। तो इसको नजरअंदाज ना करें। लगातार इस तरह की समस्या शरीर में विटामिन बी 12 की कमी की निशानी हो सकती है। विटामिन बी 12 शरीर के लिए जरूरी न्यूट्रिशन है। इसकी कमी से कई सारी परेशानियां घेरने लगती है। जिसमे खून की कमी से लेकर नसों का खराब होना शामिल है। 

नसों में आ जाती है खराबी
विटामिन बी 12 दिमाग में माइलिन नामक पदार्थ को बनने में मदद करता है। माइलिन नसों के ऊपर सुरक्षा कवच का काम करता है और उसे किसी भी नुकसान से बचाता है। विटामिन बी 12 की कमी से ये पदार्थ नहीं बन पाता। जिससे नसों के नुकसान होने का खतरा बढ़ जाता है। विटामिन बी 12 तंत्रिका कोशिका और रक्त कोशिकाओं की सेहत के लिए बहुत जरूरी है।

होने लगती है खून की कमी
विटामिन बी 12 की कमी होने से शरीर में लाल रक्त कोशिकाएं नहीं बन पाती। जिसकी वजह से एनीमिया की समस्या होने लगती है। विटामिन बी 12 की कमी को समय रहते दूर करना जरूरी है क्योंकि इससे होने वाले पर्निशियस एनीमिया में शरीर विटामिन बी 12 को अवशोषित ही नहीं कर पाता।

पेट से जुड़ी बीमारियां और सांस फूलना
विटामिन बी 12 की कमी से सांस फूलने की दिक्कत भी परेशान करती है। हालांकि सांस फूलने की समस्या के और कारण भी हो सकते हैं। गैस्ट्रिटिस विटामिन बी 12 की कमी होने का आम कारण है। 

विटामिन बी 12 की कमी होने पर दिखते हैं ये लक्षण
विटामिन बी 12 की कमी होने पर कुछ सामान्य लक्षण दिखते हैं जिनसे इनकी पहचान होना मुश्किल लगता है। 
थकान या कमजोरी
भूख ना लगना, वजन घटना
उल्टी, मिचली आना
मुंह या जीभ में दर्द, त्वचा में पीलापन।

कुछ लक्षण होते हैं न्यूरोलॉजिकल
हाथों-पैरों में झुनझुनी या सुन्न पड़ना
नजर कमजोर होना
याददाश्त में कमी
चलने या बोलने में कठिनाई

कैसे दूर हो विटामिन बी12 की कमी
विटामिन बी 12 की कमी को दूर करने के लिए कई सारे तरीके डॉक्टर के पास होते हैं। लेकिन खान-पान से भी कमी को दूर किया जा सकता है। 

फिश और मीट
विटामिन बी 12 की कमी को दूर करने फिश अच्छा स्त्रोत है। शेलफिश, टुना जैसी मछलियों में ये विटामिन ढेर सारी मात्रा में होती है। मीट में कई सारे विटामिन के साथ ही विटामिन बी 12 की अच्छी खासी मात्रा में पाए जाते हैं। 

डेयरी प्रोडक्ट
डेयरी प्रोडक्ट जैसे लो फैट मिल्क और चीज को खाने से विटामिन बी 12 की थोड़ी मात्रा मिलती है। हालांकि केवल डेयरी प्रोडक्ट पूरी तरह से इस विटामिन की कमी को दूर नहीं कर सकते। फोर्टिफाइड फूड्स यानी सीरियल्स को भी खाने से विटामिन बी 12 कुछ मात्रा में मिल सकता है। 
बीमारी या शरीर में होने वाली कमी के लक्षण दिखने पर डॉक्टर की सलाह लेना उचित है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें