Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़हेल्थThings To Avoid immediately after having Lunch or Dinner

लंच या डिनर खाने के तुरंत बाद ना करें ये काम, सेहत को हो सकता है नुकसान

Things To Avoid After Lunch or Dinner: हेल्दी और फिट रहने के लिए सही लाइफस्टाइल और अच्छी आदतों को अपनाना काफी जरूरी होती है। यहां कुछ आदतें बता रहे हैं जो आपको लंच और डिनर के बाद अवॉइड करनी चाहिए।

Avantika Jain लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSun, 21 April 2024 09:04 PM
हमें फॉलो करें

हेल्दी रहने के लिए कुछ आदतों को फॉलो करना बेहद जरूरी है। जब आप एक हेल्दी लाइफस्टाइल को फॉलो करते हैं तो आप कई तरह की समस्याओं से दूर हो सकते हैं। ब्रेकफास्ट के साथ ही लंच और डिनर हमारी डायट का सबसे जरूरी हिस्सा माना जाता है क्योंकि इससे हमारे शरीर को पोषक तत्व और एनर्जी मिलती है। हालांकि, आपकी कुछ आदतों के कारण हेल्दी खाने के बाद भी आप बीमार हो सकते हैं। दरअसल, लंच या डिनर करने के बाद कुछ चीजें करना आपकी सेहत के लिए खराब साबि हो सकती हैं। ऐसे में उन्हें अवॉइड करना बेहतर है। जानिए, दिन के लंच और रात के डिनर के बद किन चीजों को अवॉइड करना चाहिए।  

1) खाना खाने के तुरंत बाद टहलने न जाएं, बल्कि वज्रासन में बैठें। मस्तिष्क का ध्यान दूसरी मांसपेशियों पर केंद्रित किए बिना पाचन को काम करने के लिए कुछ समय दें। हालांकि, ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए थोड़ी-थोड़ी देर बाद टहलें।

2) खाना खाने के तुरंत बाद पानी न पिएं क्योंकि इसकी वजह से पेट फूलने की समस्या हो सकती है। भोजन को ठीक से पचने दें और 90 मिनट के बाद कुछ बीजों के साथ पानी पियें।

3) दोपहर के या रात के खाने के बाद चाय या कॉफी ना पिएं। ये पेट में एसिड के उत्पादन को उत्तेजित कर सकता है, जो एसिड रिफ्लक्स या सीने में जलन के लक्षणों को बढ़ा सकता है। खासकर जब आपने पेट भर खाना खाया हो।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें