फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थवजन कम करने के बाद न करें ये गलतियां, फिर जाएगा मेहनत पर पानी

वजन कम करने के बाद न करें ये गलतियां, फिर जाएगा मेहनत पर पानी

वजन कम करने के बाद इंसान बेफिक्र होकर खाने-पीने लगता है जिससे वजन तेजी से बढ़ता है। वेट लॉस के बाद कुछ गलतियां आपकी कड़ी मेहनत पर पानी फेर सकती हैं। वेट लॉस के बाद इन बातों का जरूर ध्यान रखें

वजन कम करने के बाद न करें ये गलतियां, फिर जाएगा मेहनत पर पानी
Kajal Sharmaलाइव हिंदुस्तान,मुंबईWed, 01 Feb 2023 05:41 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

वजन कम करने में लोग इतनी मशक्कत करते हैं। यह टारगेट अचीव करने के बाद सबसे बड़ा चैलेंज होता है इस वेट को मेनटेन रखना। अक्सर ऐसा होता है कि आप जितना चाहें उतना वजन घटा तो लेते हैं पर यह वापस तेजी से बढ़ जाता है। अगर आपको भी इस बात का डर है तो आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना होगा। वेट लॉस के बाद एकदम बेफिक्र होकर खाना शुरू न कर दें। यहां जानें ये काम की बातें।

ब्रेकफास्ट न छोड़ें
वजन घटाते वक्त या वेट लॉस के बाद ज्यादातर लोग ये गलती करती हैं। लोग नाश्ता नहीं करते। सुबह उठने के बाद अगर आप पहला मील स्किप करते हैं तो आप दिनभर में ज्यादा कैलोरी कंज्यूम कर लेते हैं। इसलिए बेहतर यह है कि आप ऐसा नाश्ता लें जिससे हर तरह का पोषण आपके शरीर को मिल जाए। 

मन पर रखें कंट्रोल
वजन कम करने के दौरान लोग अक्सर अपना मन मारते रहते हैं। वेट लॉस के बाद फिर वे अपने मन की सुनने के लिए उलटा-सीधा खाते रहते हैं। आप ऐसी गलती बिल्कुल न करें। ऐसा खाना खाएं ताकि आपका मन और पेट भरे रहें। आप कैलोरी को ध्यान में रखकर हेल्दी और टेस्टी फूड्स खा सकते हैं।

छोटा रखें पोर्शन साइज
आपका कुछ ऐसा खाने का मन है जिससे वजन बढ़ने का डर है तो मन न मारें। बस यह याद रखना है कि इसकी मात्रा कम हो। कई लोग अपना पोर्शन साइज कम करने के लिए छोटे बर्तन में खाना खाने लगते हैं। 

फूड वीडियोज न देखें
खाने-पीने के वीडियोज का आपके वजन पर इनडायरेक्ट असर पड़ता है। यह बात एक स्टडी में भी सामने आ चुकी है। जो लोग खाने और कुकिंग के वीडियोज देखते हैं उनको टेस्टी खाने की क्रेविंग ज्यादा होती है। कोशिश करें तले-भुने ज्यादा कैलोरी वाले जंक फूड्स न देखें।

करें एक्सरसाइज
वजन कम करने के बाद एक्सरसाइज जारी रखें। कुछ नहीं तो कम से कम रोजाना आधे घंटे ब्रिस्क वॉक करें। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें