फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थBelly Fat: क्यों नहीं जा रहा बेली फैट? ये 8 कारण हैं जिम्मेदार

Belly Fat: क्यों नहीं जा रहा बेली फैट? ये 8 कारण हैं जिम्मेदार

Belly Fat: शरीर स्लिम होने के बाद भी बेली फैट दिखता है तो इसकी वजह आपकी कुछ खास आदतें हो सकती हैं। जिसकी वजह से पेट के आसपास तेजी से फैट जमा होने लगता है और कई सारी बीमारियों के लिए जिम्मेदार होता है।

Belly Fat: क्यों नहीं जा रहा बेली फैट? ये 8 कारण हैं जिम्मेदार
Aparajitaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 29 Feb 2024 10:16 AM
ऐप पर पढ़ें

अक्सर देखा गया है कि पूरा शरीर तो स्लिम रहता है लेकिन पेट के पास फैट जमा होता है। इसे कम करने के लिए जितनी भी कोशिश कर ली जाए। बेली फैट जाता नही है। अक्सर लोग बेली फैट ना कम होने की वजह से परेशान रहते हैं और खाना भी छोड़ देते हैं। लेकिन बेली फैट के लिए ज्यादातर लोगों की ये 8 आदतें जिम्मेदार होती है। जिनकी वजह से बेली फैट कभी कम नहीं होता। जानें कौन सी हैं वो 8 आदतें।

खाने के बाद मीठा
वैसे तो शुगरी फूड खाना वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होता है। लेकिन जब आप मीठा खाने के बाद खाते हैं तो इससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है। जिसकी वजह से शरीर में पहुंची एक्स्ट्रा कैलोरी फैट के रूप में पेट में जमने लगती है। 

खाने की मात्रा पर ध्यान ना रखना
आप हेल्दी खाना तो खा रहे हैं लेकिन कितनी मात्रा में खाना ये ध्यान रखना भी जरूरी है। जब आप हेल्दी खाने को भी ज्यादा मात्रा में खाएंगे तो वो एक्ट्रा पोर्शन पेट में फैट के रूप में जमा हो जाएगा। शरीर की जरूरत से ज्यादा मात्रा में कैलोरी मिलती है जो बेली फैट में कन्वर्ट हो जाती है।

सुबह की शुरुआत चाय 
अक्सर लोग सुबह की शुरुआत चाय के साथ करते हैं। खाली पेट चाय पीना एसिडिटी को बढ़ाता है। वही आंतों की बाहरी दीवारों पर भी बुरा असर दिखाता है। जिसकी वजह से डाइजेशन पर असर पड़ता है और खाने की ज्यादा मात्रा एनर्जी में कन्वर्ट ना होकर फैट के रूप में जमा होने लगती है।

लेट नाइट डिनर
काम की वजह से डिनर करने में देर हो जाता है। ये कारण बेली फैट के लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार होता है। शाम को सात बजे के बाद खाना बॉडी के नेचुरल सरकार्डियन रिदम को डिस्टर्ब कर देता है। जिसकी वजह से खाना ठीक से डाइजेस्ट नहीं होता और पेट में फैट के रूप में जमने लगता है। 

नींद भी है जरूरी
रात में करीब 7-8 घंटे की नींद शरीर के लिए बेहद जरूरी है। अगर आप इससे कम सोते हैं तो विसरल फैट बेली के आसपास तेजी से जमा होने लगता है और बेली फैट का कारण बनता है।

थोड़ी-थोड़ी देर में खाने की आदत
वजन ना बढ़े इसके लिए एक बार ना खाकर दिनभर में थोड़ा-थोड़ा खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन थोड़ा खाने के चक्कर में लोग ज्यादा खा लेते हैं। जिसकी वजह से ब्लड शुगर लेवल गड़बड़ हो जाता है और बेली फैट बढ़ने लगता है।

ब्रेकफास्ट में प्रोटीन की कमी
अगर आप ब्रेकफास्ट में प्रोटीन की मात्रा कम लेते हैं तो इससे भूख ज्यादा लगेगी और लगातार खाने की क्रेविंग होगी और दिनभर खाते रहेंगे और बेली फैट बढ़ेगा।

खाने के बीच में 12 घंटे का गैप
रात के खाने और सुबह के ब्रेकफास्ट के बीच में 12 घंटे का गैप होना जरूरी है। अगर इससे कम का समय दोनों के बीच में होता है तो शरीर का नेचुरल साइकिल बिगड़ जाता है और बेली फैट बढ़ने का खतरा रहता है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें