फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थBad Cholesterol: खराब कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करती हैं ये 5 मॉर्निंग ड्रिंक, रूटीन में करें शामिल

Bad Cholesterol: खराब कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करती हैं ये 5 मॉर्निंग ड्रिंक, रूटीन में करें शामिल

Best Drinks to lower Bad Cholesterol Levels:रोजाना अनहेल्दी चीजों को खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की समस्या बढ़ जाती है। इसे कम करने के लिए आप कुछ हेल्दी ड्रिंक्स को रूटीन में शामिल करें।

Bad Cholesterol: खराब कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करती हैं ये 5 मॉर्निंग ड्रिंक, रूटीन में करें शामिल
Avantika Jainलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 25 Feb 2024 09:36 AM
ऐप पर पढ़ें

ज्यादा ऑयली खाना खाने से सेहत से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं। तला भुना चटपटा खाना स्वाद में तो अच्छा लगता है लेकिन ये सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। इस तरह के खाने से ब्लड में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ सकती है। दरअसल, शरीर में दो तरह का कोलेस्ट्रॉल होता है- गुड कोलेस्ट्रॉल और बैड कोलेस्ट्रॉल। गुड कोलेस्ट्रॉल कई बीमारियों से बचाता है। वहीं बैड कोलेस्ट्रॉल के कारण कई खतरनाक बीमारियां हो सकती हैं। ऐसे में आप रूटीन में कुछ ड्रिंक्स को शामिल कर सकते हैं।

1) ग्रीन टी
ग्रीन टी पॉलीफेनोल्स और  कैटेचिन से भरपूर होती है, जो अपने एंटी इंफ्लामेटरी गुणों के लिए जानी जाती है। रिपोर्ट्स कहती हैं कि ग्रीन टी पीने वाले व्यक्तियों में कुल और एलडीएल यानी खराब कोलेस्ट्रॉल के लेवल कम हो सकता है।

2) चुकंदर और गाजर का रस
चुकंदर में नाइट्रेट की मात्रा ज्यादा होती है, जो कोलेस्ट्रॉल कम करने की क्षमता को बढ़ाता है। बीटा-कैरोटीन जैसे कैरोटीनॉयड से भरपूर गाजर ने कोलेस्ट्रॉल अवशोषण को संशोधित करने और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद मिल सकती है।

3) टमाटर का जूस 
जिन लोगों को खराब कोलेस्ट्रॉल की समस्या है, उनके लिए टमाटर का जूस फायदेमंद साबित हो सकता है। दरअसल, टमाटर में लाइकोपीन नामक गुण होता है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है।

4) ऑरेंज जूस
ऑरेंज जूस विटामिन-सी से भरपूर होते है। यह कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बैलेंस करने में भी मदद करता है। इसके अलावा संतरे का जूस खून में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं।

5) चिया सीड्स और सोया दूध
चिया सीड्स को सोया मिल्क के साथ मिलाने से प्रचुर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड मिल सकता है। ये खराब कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है और एचडीएल यानी अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ा सकता है।

शरीर में जमा खराब कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकाल सकती है ये ड्रिंक, यूं करें तैयार

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीकों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट से सलाह लें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें