फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थDiabetes Symptoms: मुंह से आने वाली दुर्गंध बता देगी ब्लड शुगर है हाई, ऐसे करें पता

Diabetes Symptoms: मुंह से आने वाली दुर्गंध बता देगी ब्लड शुगर है हाई, ऐसे करें पता

Diabetes Symptoms: डायबिटीज के मरीजों को हेल्दी लाइफस्टाइल और डाइट फॉलो करने की सलाह दी जाती है। ब्लड शुगर लेवल बढ़ने पर सांसों से तेज दुर्गंध आने लगती है। जो कि डायबिटीज मरीजों के लिए खतरनाक है।

Diabetes Symptoms: मुंह से आने वाली दुर्गंध बता देगी ब्लड शुगर है हाई, ऐसे करें पता
Aparajitaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 22 Feb 2024 03:09 PM
ऐप पर पढ़ें

डायबिटीज का पता चलते ही जरूरी है कि इसे सही तरीके से मैनेज किया जाए। जिससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहे और सेहत ठीक बनी रहे। सही डाइट और एक्सरसाइज की मदद से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है और सेहत पर बुरा असर नहीं पड़ता। लेकिन डायबिटीज अगर सही तरीके मैनेज नहीं की जा रही है तो ब्लड शुगर लेवल बढ़ता घटता रहता है। जिसका नतीजा शरीर के अंगो पर पड़ता है। ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में नही है इसका पता आपकी सांस और शरीर की बदबू से भी चलता है। अगर शरीर से ऐसी दुर्गंध उठ रही है तो फौरन अलर्ट हो जाने की जरूरत होती है। जिससे कि डायबिटीज की वजह से होने वाले किसी भी तरह के नुकसान से बचा जा सके।

ब्लड शुगर हाई होने पर शरीर से आती है दुर्गंध
ब्लड शुगर हाई होने पर एक लक्षण शरीर से दुर्गंध आना भी होता है। खासतौर पर सांसों से बदबू आती है। एक्सपर्ट का मानना है कि ब्लड शुगर हाई होने पर तीन तरह की बदबू शरीर से आती है। सांसों से फल जैसी गंध आना या फिर सांस से उल्टी या मल जैसी गंध आना और कई बार सांस से अमोनिया जैसी गंध आती है। जो कि क्रॉनिक किडनी फेल होने वाले लोगों में देखने को मिलती है। 

क्यों आती है डायबिटीज में ऐसी गंध
डॉक्टर्स का मानना है कि इस गंध का कारण डायबिटीज किटोएसिडोसिस है। जो कि डायबिटीज का खतरनाक प्रभाव है। गंध आने की समस्या तब पैदा होती है जब शरीर में पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन नहीं होता कि ब्लड शुगर कोशिकाओं से एनर्जी ले सके। तब एनर्जी के लिए लीवर फैट को तोड़ता है। जिसकी वजह से कीटोन्स नामक का एसिड बनता है। जब कीटोन्स बहुत ज्यादा मात्रा में तेजी से प्रोड्यूस होने लगता है और यूरिन और ब्लड में खतरनाक लेवल पर पहुंच जाते हैं। ये रिएक्शन लीवर के अंदर होता है और खून एसिडिक हो जाता है। 

कीटोएसिडोसिस की वजह से दिखते हैं ये लक्षण
डायबिटीज के साथ जब कीटोएसिडोसिस की समस्या होने लगती है तो बार-बार यूरिन होने की समस्या, बहुत ज्यादा प्यास लगना, डिहाइड्रेशन, सिर दर्द होता है। साथ ही चक्कर, उल्टी, पेटदर्द, सांस फूलना, थका महसूस करना, कमजोरी, बेहोशी  आने की समस्या होने लगती है। 

क्या है इलाज
एक्सपर्ट का मानना है कि समस्या के बहुत ज्यादा बढ़ने से पहले जरूरी है कि सही समय पर इलाज किया जाए। ब्लड में कीटोन्स एसिड के बढ़ने पर नॉर्मल खाना खाने की सलाह दी जाती है। 
ऐसे वक्त में फिजिकल एक्टीविटी ब्लड शुगर को बढ़ा सकती है। इसलिए एक्सरसाइज को इस वक्त पूरी तरह से अवॉएड करें। ब्लड शुगर लेवल को सही लाइफस्टाइल की मदद से कंट्रोल करें। डॉक्टर से कंसल्ट करें और इंसुलिन लें। 

इस तरह की डाइट लें
डायबिटीज की समस्या होने पर फ्रेश और हेल्दी फूड्स को खाएं। फाइबर रिच फूड्स जैसे साबुत अनाज लें। साथ ही फ्रेश फ्रूड जैसे संतरा, खीरा, नींबू को डाइट में शामिल करें। डायबिटीज फ्रेंडली फूड्स को डाइट में शामिल करें।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें