फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइल हेल्थTop Body Bath Salts For Summers: गर्मियों में थकान दूर करके चेहरे पर लाएंगे निखार ये टॉप 3 बाथ सॉल्ट

Top Body Bath Salts For Summers: गर्मियों में थकान दूर करके चेहरे पर लाएंगे निखार ये टॉप 3 बाथ सॉल्ट

Top Body Bath Salts For Summers: आपके बाथ सॉल्ट का चुनाव इस बात पर निर्भर करता है कि आप इससे नहाकर अपने लिए क्या हासिल करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, ब्लूज़ और पर्पल जैसे शांत रंग आम तौर पर मन को शांत

Top Body Bath Salts For Summers: गर्मियों में थकान दूर करके चेहरे पर लाएंगे निखार ये टॉप 3 बाथ सॉल्ट
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 25 May 2022 06:37 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/

Top Body Bath Salts For Summers: दिन भर किचन में खड़े रहने से होने वाला पैरों में दर्द हो या फिर ऑफिस में घंटों डेस्क पर बैठकर काम करने से कमर में होने वाली अकड़न, सॉल्ट बाथ के पास हर मर्ज का इलाज है। सॉल्ट बाथ लेने से न सिर्फ आपकी थकावट दूर होती है बल्कि आपका स्ट्रेस भी कम होता है। यह आपकी स्किन को एक्सफोलिएट करके उसे सॉफ्ट बनाए रखने में मदद करता है।

सॉल्ट बाथ में मौजूद कैल्शियम और पोटैशियम जैसी कई मिनरल्स आपकी थकान दूर करने के साथ-साथ शरीर और त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं। सॉल्ट बाथ लेने के यूं तो कई फायदे हैं। मांसपेशियों का तनाव दूर होने से लेकर एथलीट फुट, एक्जिमा और सोरायसिस जैसी त्वचा से जुड़ी कई गंभीर समस्याओं में भी इससे राहत मिलती है।

अगर आपकी स्किन गर्मी और धूप की वजह से टैन हो गई है तो भी सॉल्ट बाथ आपकी मदद कर सकता है। सॉल्ट बाथ के इतने फायदे होने के बावजूद कई लोगों को इसे खरीदने की सही तरीका नहीं पता होता है। आइए जानते हैं आखिर कौन से हैं टॉप 3 सॉल्ट बाथ। 

कैसे चुनें अपने लिए सही सॉल्ट बाथ-
सही सॉल्ट बाथ खरीदते समय हमेशा इस बात को सुनिश्चित करें कि सॉल्ट बाथ क्रिस्टलीय हो, यह गांठदार न हो, और इसमें सभी प्राकृतिक तत्व और पोषक तत्व मौजूद हों। आपके बाथ सॉल्ट का चुनाव इस बात पर निर्भर करता है कि आप इससे नहाकर अपने लिए क्या हासिल करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, ब्लूज़ और पर्पल जैसे शांत रंग आम तौर पर मन को शांत करने वाले होते हैं। जबकि नारंगी और पीले जैसे रंग एनर्जी से भरपूर होते हैं। 

ये हैं फेमस सॉल्ट बाथ-
संतरी रंग-

इस रंग का सॉल्ट बाथ फ्रेश, मीठी, खट्टे फलों जैसी सुगंध के साथ आता है। जो शुष्क, रैशेज और मुंहासे वाली त्वचा के लिए फायदेमंद होता है।

लैवेंडर-
लैवेंडर बाथ साल्ट व्यक्ति के तनाव को कम करके दर्द से राहत देता है। इसके अलावा यह रक्त का संचार अच्छा करके सांस से जुड़ी समस्याओं का इलाज करता है। लैवेंडर के एंटीसेप्टिक और एंटिफंगल गुण त्वचा के घाव और सनबर्न जैसे त्वचा के विकारों के इलाज के लिए बेहतर है। 

लेमनग्रास- 
लेमनग्रास सॉल्ट बाथ वाले पानी में नहाने से व्यक्ति शरीर में नई ऊर्जा का अनुभव करता है। यह व्यक्ति के जेटलैग, सिरदर्द और तनाव जैसे लक्षणों को कम करके राहत का अनुभव करवाता है। 

epaper