फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थइन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं पीना चाहिए गन्ने का जूस, बिगड़ सकती है सेहत

इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं पीना चाहिए गन्ने का जूस, बिगड़ सकती है सेहत

Sugarcane Juice Side Effects: क्या आप जानते हैं कुछ लोगों को गन्ने का जूस पीने से परहेज करना चाहिए। इन लोगों को गन्ने का जूस पीने से फायदा नहीं बल्कि सेहत से जुड़े कई नुकसान होते हैं। आइए जानते हैं आख

इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं पीना चाहिए गन्ने का जूस, बिगड़ सकती है सेहत
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 03 Apr 2024 07:27 AM
ऐप पर पढ़ें

Side Effects of Sugarcane Juice: गर्मियां शुरू होते ही लोग अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना पसंद करते हैं जो बॉडी को हाइड्रेट रखने के साथ शरीर में ठंडक भी बनाए रखती हैं। ऐसी ही चीजों में गन्ने का जूस भी शामिल है। जी हां, गर्मियां शुरू होते ही लोगों के बीच गन्ने के जूस की डिमांड भी बढ़ने लगती है। गन्ने के जूस में ऊर्जा, कार्बोहाइड्रेट्स, मिनरल्स, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और पोटैशियम अच्छी मात्रा में पाया जाते हैं। जो सेहत को कई तरह के फायदे पहुंचाते हैं। बावजूद इसके क्या आप जानते हैं कुछ लोगों को गन्ने का जूस पीने से परहेज करना चाहिए। इन लोगों को गन्ने का जूस पीने से फायदा नहीं बल्कि सेहत से जुड़े कई नुकसान होते हैं। आइए जानते हैं आखिर किन लोगों को गन्ने का जूस पीने से बचना चाहिए।

इन लोगों को नहीं पीना चाहिए गन्ने का रस-
सिरदर्द-

गर्मी से राहत देने वाला गन्ने का जूस कई बार सिरदर्द को भी ट्रिगर कर सकता है। अगर आपको अकसर सिरदर्द बना रहता है, तो गन्ने का जूस पीने से परहेज करें। अधिक मात्रा में गन्ने का जूस पीने से आपको चक्कर आना, सिरदर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं। 

डायबिटीज-
डायबिटीज रोगियों को भी गन्ने का जूस पीने से परहेज करना चाहिए। गन्ने के रस में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) होता है और अधिक मात्रा में ग्लाइसेमिक लोड (जीएल) होता है। जिसकी वजह से शरीर में ब्लड शुगर बढ़ सकता है और व्यक्ति कई अन्य रोगों का शिकार भी हो सकता है। यही वजह है कि डायबिटीज रोगियों को गन्ने का जूस पीने से परहेज करने की सलाह दी जाती है। 

पाचन तंत्र हो सकता है डिस्टर्ब-
कमजोर पाचन तंत्र वालों को भूलकर भी गन्ने के रस नहीं पीना चाहिए। गन्ने के रस में पाया जाने वाला पोलीकोसैनॉल पाचन तंत्र पर बुरा प्रभाव डालता है। जिसकी वजह से पेट दर्द के साथ डायरिया की समस्या भी हो सकती है। अगर आपका पाचन तंत्र कमजोर है तो अपने डॉक्टर की सलाह के बाद ही गन्ने का जूस का सेवन करें।

मोटापा-
अगर आप पहले से ही अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं तो इस स्थिति में अधिक गन्ने का जूस पीने से बचें। गन्ने का जूस पीने से शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ सकती है। जिससे आपका वजन बढ़ सकता है।

सर्दी-जुकाम-
अगर आपको सर्दी-जुकाम की समस्या बनी रहती है तो भी आपको गन्ने का जूस पीना अवॉयड करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है। गन्ने के जूस की ठंडी तासीर सर्दी-जुकाम और खांसी को ट्रिगर कर सकती है। गन्ने का जूस पीने से व्यक्ति को गले में खराश, बलगम निकलना जैसी समस्याएं हो सकती हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें