फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थअंडे से करते हैं दिन की शुरूआत तो हो जाएं सावधान, जरूरत से ज्यादा एग जमा देगा खून का थक्का

अंडे से करते हैं दिन की शुरूआत तो हो जाएं सावधान, जरूरत से ज्यादा एग जमा देगा खून का थक्का

Egg Harmful For Health:नई रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि एग में पाए जाने वाले पोषक तत्व कोलीन से शरीर में खून का थक्का जमने लगता है। बिना डॉक्टर की सलाह के जरूरत से ज्यादा अंडे खाना सेहत पर भारी पड़ेगा।

अंडे से करते हैं दिन की शुरूआत तो हो जाएं सावधान, जरूरत से ज्यादा एग जमा देगा खून का थक्का
Aparajitaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSat, 28 Jan 2023 12:55 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

अंडे खाने की सलाह तो डॉक्टर भी देते हैं। कई सारे लोग सर्दियों में दिन की शुरूआत उबले अंडे या फिर ऑमलेट के साथ करते हैं। प्रोटीन और न्यूट्रशन से भरपूर अंडे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। लेकिन कहा गया है अति हर चीज की बुरी होती है। अगर आप जरूरत से ज्यादा अंडे खाते हैं या बिना डॉक्टर की सलाह के अंडे को रोजाना डाइट में शामिल करते हैं तो ये रिपोर्ट जरूर चौंका देगी। 

क्या कहती है रिपोर्ट
मेडिकल न्यूज टुडे में छपी रिपोर्ट के मुताबिक पोषण से भरपूर अंडे लोगों में ब्लड क्लॉटिंग का खतरा पैदा कर रहे हैं। अमेरिकी क्लीनिक की स्टडी में खुलासा हुआ है कि जब हम ज्यादा मात्रा में कोलीन न्यूट्रशन को लेते हैं तो ब्लड क्लॉट्स का खतरा बढ़ जाता है। अंडे में कोलीन न्यूट्रशन भरपूर मात्रा में होता है। जिसकी वजह से ये रिस्क अंडे खाने से सबसे ज्यादा हो सकता है।

कोलीन से होते हैं शरीर को फायदे
मेडिकल न्यूड टुडे के अनुसारत शरीर में कुछ मात्रा में कोलीन बनता है लेकिन ज्यादातर कोलीन का हिस्सा हमें डाइट के माध्यम से ही मिलता है। कोलीन शरीर के फंक्शन को चलाने में मदद करता है और इससे मेटाबॉलिज्म सिस्टम और सेल्स की ग्रोथ बेहतर रहती है। रिसर्च में पाया गया कि कोलीन जैसे ही आंत के बैक्टीरिया के साथ मिलता है तो नया पदार्थ टीएमएओ बनाने लगता है। जो प्लेटलेट्स को एक दूसरे में उलझाने लगता है और खून में थक्का जमना शुरू हो जाता है। ब्लड क्लॉटिग की वजह से भविष्य में हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा भी पैदा हो जाता है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें