फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थचीनी खाना बंद कर दिया तो शरीर में दिखने लगेंगे ये बदलाव

चीनी खाना बंद कर दिया तो शरीर में दिखने लगेंगे ये बदलाव

अगर आप पूरे एक महीना तक चीनी खाना बंद कर देते है तो इससे शरीर पर काफी असर पड़ता दिखता है। ये असर बिल्कुल पॉजिटिव होता है। चीनी खाना बंद करने से वजन कम होता है और चेहरे के शेप पर भी फर्क पड़ता है।

चीनी खाना बंद कर दिया तो शरीर में दिखने लगेंगे ये बदलाव
Aparajitaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीFri, 27 Jan 2023 03:27 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

मीठा खाना बहुत से लोगों को पसंद होता है। कोई भी खुशी का मौका हो या त्योहार, बिना मीठे के सेलिब्रेशन अधूरा लगता है। लेकिन मिठास के लिए इस्तेमाल होने वाली सफेद चीनी सेहत को बहुत नुकसान करती है। भारतीय घरों में ज्यादातर इसी चीनी का इस्तेमाल मिठास के लिए किया जाता है। जो कि बेहद नुकसानदेह होती है। रिपोर्ट की माने तो एक किलो चीनी में सल्फर की मात्रा करीब 50 से 70 मिलीग्राम होती है। जिससे डायबिटीज से लेकर सांस की तकलीफ और फेफड़े में दिक्कत होती है।  अगर आप पूरे एक महीना तक सफेद चीनी खाना बंद कर देते हैं तो शरीर में ये बदलाव दिखने लगते हैं। 


जवां स्किन
चीनी खाने से शरीर में पहले से मौजूद शुगर, कोलाजन प्रोटीन से चिपक जाते हैं। जिससे शरीर में सिस्टम तैयार होने लगता है और  कोलेजन प्रोटीन खत्म होने लगता है। जिससे शरीर में ऐसे तत्व नहीं बचते जो स्किन को प्रोटेक्ट कर सकें। नतीजा स्किन जल्दी ही बूढ़ी दिखने लगती है और उनमे झुर्रियां पड़ जाती हैं। अगर आप पूरे एक महीना तक सफेद चीनी खाना बंद कर देते हैं। तो स्किन पर पुराना ग्लो और टाइटनेस दिखने लगती है। 

दिनभर बनी रहती है एनर्जी
सफेद रिफाइंड चीनी कार्बोहाइड्रेट से मिलकर बनी होती है। जो बहुत जल्दी डाइजेस्ट होकर ब्लड का हिस्सा बन जाती है। जिसकी वजह से मीठा खाने पर एक बार तो एनर्जी महसूस होती है लेकिन जैसे ही चीनी डाइजेस्ट हो जाती है एनर्जी लो हो जाती है। जब आप लगातार चीनी नहीं खाते और बदले में हेल्दी फूड्स खाते हैं तो दिनभर एनर्जी एक समान बनी रहती है।

बेली फैट होगा कम 
मीठा खाने से वजन बढ़ता है ये तो सभी जानते हैं। जब हम चीनी खाते हैं तो ये पेट के आसपास वाले हिस्से पर जाकर जम जाती है। पेट में कई सारे अंग होते हैं। किडनी, लीवर के साथ ही रिप्रोडक्टिव ऑर्गंस पर भी चीनी का बुरा असर पड़ता है। बेली पर जमा फैट सेल्स कई सारी बीमारियों को जन्म देते हैं। जब आप चीनी खाना बंद कर देते हैं तो पेट का फैट कम होने लगता है। 

चेहरा दिखेगा स्लिम
चीनी खाना बंद कर देने के बाद आपको अपने वजन पर सबसे पहले असर दिखेगा। यहां तक चेहरे का शेप भी काफी बदल जाता है और आप ज्यादा शार्प और पतले दिखने लगते हैं। 

डायबिटीज का खतरा होगा कम
रिफाइंड चीनी को खाना बंद करने से डायबिटीज का खतरा कम होता है। चीनी खाना बंद करने से वजन कम होता है जो टाइप 2 डायबिटीज के लिए जिम्मेदार होता है।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें