फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थगर्मियों की चिलचिलाती धूप से बच रहें तो इन फूड्स से पूरी करें विटामिन D की कमी

गर्मियों की चिलचिलाती धूप से बच रहें तो इन फूड्स से पूरी करें विटामिन D की कमी

Vitamin D deficiency in summer: गर्मियों की चिलचिलाती धूप से बचकर रह रहे हैं तो विटामिन डी की कमी हो सकती है। इस कमी को पूरी करना भी जरूरी है। इसलिए इन फूड्स को डाइट में शामिल करना जरूरी होता है।

गर्मियों की चिलचिलाती धूप से बच रहें तो इन फूड्स से पूरी करें विटामिन D की कमी
Aparajitaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीThu, 15 Jun 2023 11:18 AM
ऐप पर पढ़ें

विटामिन डी की कमी पूरी करने का सबसे मुख्य स्त्रोत सूरज की किरणें हैं। लेकिन गर्मियों की चिलचिलाती धूप से बचकर रहने में ही भलाई रहती है। क्योंकि यूवी रेज स्किन पर बुरा असर डालती हैं और स्किन कैंसर का खतरा पैदा करने लगती है। ऐसे में जरूरी है कि विटामिन डी की कमी दूर करने दूससे सोर्स पर फोकस किया जाए। विटामिन डी हड्डियों की मजबूती के लिए बेहद जरूरी होता है। विटामिन डी की कमी की वजह से हड्डियां कैल्शियम अब्जॉर्ब नहीं करती हैं। साथ ही दूसरी बीमारियां भी होने का डर रहता है। 

गर्मियों में हो सकती है विटामिन डी की कमी
गर्मियों की चिलचिलाती धूप से हर कोई बचकर रहना चाहता है। इससे ना केवल हीट स्ट्रोक का खतरा होता है बल्कि सुबह की तेज किरणें भी सन टैनिंग का कारण बन जाती है। इसलिए गर्मियों में कई बार विटामिन डी की कमी पनपने लगती है। इन कमी को दूर करने के लिए डाइट में इन फूड्स को लेना जरूरी हो जाता है। 

मशरूम
वेजिटेरियन लोगों के लिए विटामिन डी की कमी पूरी करने का सबसे अच्छा सोर्स मशरूम है। धूप में सूखे मशरूम से बनी सब्जी, सूप और सैंडविच खाए जा सकते हैं। जो बॉडी में होने वाले विटामिन डी की कमी को दूर करते हैं। 

अंडे
विटामिन डी की कमी दूर करने के लिए ब्रेकफास्ट में अंडे भी खाए जा सकते हैं। हालांकि गर्मियों में मॉडरेट लेवल पर ही अंडे खाना हेल्दी होता है। प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर एग योक विटामिन डी की कमी दूर करता है। 

डेयरी प्रोडक्ट
दूध में कैल्शियम पर्याप्त मात्रा में होता है तो वहीं दही में विटामिन डी की मात्रा होती है। जो कैल्शियम के साथ ही विटामिन डी की कमी को दूर करता है। हड्डियों की मजबूती चाहते हैं तो रोजाना दूध पीना सेहतमंद है। 

पालक
हरी पत्तेदार सब्जियों में पालक सबसे फायदेमंद होती है। इसे डाइट में शामिल करना काफी सारी जरूरी न्यूट्रिशन की कमी को दूर करता है। इसलिए पालक को डाइट में जरूर रखें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें