फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थमुंह के कैंसर की जांच के लिए स्टार्टअप ने बनाया बेहद आसान उपकरण 'ओरलस्कैन'

मुंह के कैंसर की जांच के लिए स्टार्टअप ने बनाया बेहद आसान उपकरण 'ओरलस्कैन'

केरल में एक स्टार्टअप ने यहां 'ओरलस्कैन नाम का एक उपकरण स्वदेशी रूप से विकसित किया है जिसे हाथ में पकड़कर मुंह के कैंसर की जांच, पहचान और बायोप्सी (उत्तक की जांच) में में मदद के लिए इस्तेमाल किया...

मुंह के कैंसर की जांच के लिए स्टार्टअप ने बनाया बेहद आसान उपकरण 'ओरलस्कैन'
एजेंसी,तिरुवनंतपुरमTue, 27 Oct 2020 06:51 PM
ऐप पर पढ़ें

केरल में एक स्टार्टअप ने यहां 'ओरलस्कैन नाम का एक उपकरण स्वदेशी रूप से विकसित किया है जिसे हाथ में पकड़कर मुंह के कैंसर की जांच, पहचान और बायोप्सी (उत्तक की जांच) में में मदद के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

एक प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक शहर स्थित श्री चित्रा तिरुनल चिकित्सा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संस्थान के टेक्नोलॉजी बिजनेस इनक्यूबेटर 'टाइम्ड द्वारा पोषित स्टार्टअप मेसर्स सैस्कैन मेडिटेक प्राइवेट लिमिडेट इस उपकरण को लेकर आ रहा है।

ओरलस्कैन एक 'मेक इन इंडिया पहल है जिसके लिए मूल रूप से धन भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय की 'नेशनल इनिशिएटिव फॉर डेवलपिंग एंड हारनेसिंह इनोवेशंस (निधि) योजना के तहत दिया गया। इसे पूरी तरह भारत में तैयार किया गया है। राज्य की स्वास्थ्य मंत्री के के शैलजा बुधवार को यहां एक कार्यक्रम में ओरलस्कैन का उद्घाटन करेंगी।

सैस्कैन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. सुभाष नारायणन के मुताबिक मुंह का कैंसर भारत में एक बड़ी चिंता का विषय है जिसके हर साल 80 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आ रहे हैं। आम तौर पर पहचान में देरी की वजह से इस बीमारी में मृत्युदर ज्यादा है। इस नए उपकरण का बाजार मूल्य 5.9 लाख रुपए होगा।
 

यह भी पढ़ें - रेड मीट और एनिमल बेस्‍ड डाइट बढ़ा सकती है आपका कैंसर का जोखिम : अध्ययन

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें