फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थSide Effects Of Spinach:पालक को इन 3 तरीकों से खा रहे तो शरीर को हो सकता है नुकसान

Side Effects Of Spinach:पालक को इन 3 तरीकों से खा रहे तो शरीर को हो सकता है नुकसान

Side Effects Of Spinach: फल और सब्जियां सेहत के लिए फायदेमंद होती है। लेकिन पालक को हमेशा दादी-नानी के नुस्खे से ही पकाकर खाना चाहिए। इन तरीकों से पालक खाने से फायदे की जगह नुकसान होता है।

Side Effects Of Spinach:पालक को इन 3 तरीकों से खा रहे तो शरीर को हो सकता है नुकसान
Aparajitaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 21 Dec 2023 12:56 PM
ऐप पर पढ़ें

पालक को हेल्दी सब्जियों में गिना जाता है। लगभग सारे जरूरी मिनरल्स और न्यूट्रिशन पालक में मौजूद होते हैं। ऐसे में पालक खाना सेहतमंद होता है। इसे खाने से हार्ट डिसीज से बचाव होने के साथ ही काफी सारी बीमारियों से बचाव होता है। यहीं नहीं पालक में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स कैंसर से भी बचाता है। लेकिन पालक को खाने से पहले कुछ बातों का जानना जरूरी है। पालक को अगर ज्यादा फायदा पहुंचाने के लिए इन 3 तरीकों से खाते हैं तो फौरन सावधान हो जाने की जरूरत है। 

कच्चा पालक करता है नुकसान
पालक के ज्यादा से ज्यादा फायदे पाने के लिए मॉडर्न कुकिंग में बहुत लोग कच्चा खाने की सलाह देते हैं। लेकिन न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है कि कच्चा पालक बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए। पालक में ऑक्सेलिक एसिड होता है। जो कि शरीर में कैल्शियम और मिनरल्स को बांधता है। लेकिन जब आप इसे कच्चा ही खा लेते हैं तो ये कैल्शियम, आयरन और दूसरे जरूरी मिनरल्स को अब्जॉर्ब होने से रोकता है। जिसकी वजह से शरीर में किडनी स्टोन बनने लगते हैं।

पालक की स्मूदी
कई सारे न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है कि पालक को अगर दही या दूसरे फलों के साथ स्मूदी बनाकर पिया जाता है। तो भी ये नुकसानदेह है। इससे डाइजेशन कमजोर होता है और किडनी में स्टोन बनने का खतरा रहता है। 

पालक का जूस
कच्चे पालक की तरह की कच्चे पालक का जूस भी नुकसानदेह होता है। पालक में मौजूद ऑक्सेलट कैल्शियम को बाइंड करता है और शरीर में किडनी स्टोन की समस्या पैदा होने लगती है। इसलिए पालक को कभी भी इन तीन तरीकों से नहीं खाना चाहिए। 
पालक के ज्यादा से ज्यादा फायदा पाने के लिए जरूरी है कि इसे ट्रेडिशनल तरीके से गर्म पानी में ब्लांच करने के बाद ठंडे पानी से धो लें और पेस्ट बनाकर इस्तेमाल करें। जिससे इसके सारे जरूरी मिनरल्स और विटामिन्स शरीर को मिल सकें।

ज्यादा पालक है नुकसानदेह
यहीं नहीं पालक को जरूरत से ज्यादा खाना भी सेहत के लिए नुकसानदेह होता है। ज्यादा पालक खाने से गैस, ब्लोटिंग, पेट में दर्द होने की संभावना रहती है। जिसका कारण पालक में मौजूद हाई फाइबर होता है। यहीं नहीं जिन लोगों को गाउट या आर्थराइटिस की दिक्कत है उन्हें पालक खाने से बचना चाहिए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें