फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थकिडनी पर अटैक करती है डायबिटीज, कंट्रोल में रखने के लिए रोजाना करें ये योगासन

किडनी पर अटैक करती है डायबिटीज, कंट्रोल में रखने के लिए रोजाना करें ये योगासन

Yoga For Diabetes: डायबिटीज भले ही एक कॉमन बीमारी है लेकिन हाई शुगर लेवल के कारण तमाम तरह की परेशानियां हो सकती हैं। इसे कंट्रोल में रखने के लिए आप नियमित तौर पर कुछ योगासन को कर सकते हैं।

किडनी पर अटैक करती है डायबिटीज, कंट्रोल में रखने के लिए रोजाना करें ये योगासन
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSun, 28 May 2023 04:04 PM
ऐप पर पढ़ें

कई परेशानियों से निपटने के लिए योगा काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। रिपोर्ट्स की मानें तो नियमित तौर पर योगा करने से पैंक्रियाज और इंसुलिन में सुधार होता है। इसी के साथ योगा तनाव को कम करता है और शरीर में लचीलापन बढ़ाता है। यहां कुछ योगासन हैं जो डायबिटीज लेवल को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकते हैं।   

1) वक्रासन 

नियमित तौर पर वक्रासन करने पर एब्स मजबूत और टोन होते हैं। शरीर को लचीला बनाने के लिए इस आसन को रोजाना कर सकते हैं। इसे करने के लिए दंडासन में बैठ जाएं और पैरों को सामने फैला लें। फिर पंजों को ऊपर की ओर रखें और हथेलियों को हिप्स के पास रखें और दाएं घुटने को मोड़ें। फिर बाहों को फैलाएं और लंबी सांस लें। फिर दाएं हाथ को दाएं कुल्हे के पीछे ले जाकर जमीन पर रखें। फिर बाएं हाथ से दाएं टखने को पकड़ें। इसी के साथ सिर को दाई तरफ घुमाते हुए दाएं कंधे को देखें। एक तरफ इस आसन को करने के बाद इसे दूसरी तरफ से करें।  

2) हलासन 

यह आसन पाचन तंत्र के अंगों की मसाज करता है और पाचन सुधारने में मदद करता है। इसे करने पर  मेटाबॉलिज्म बढ़ता है। इसे करने के लिए सर्वागासन में रहें और फिर जब आपका पूरा भार कंधे और सिर पर आ जाए तो धीरे-धीरे पैरों को सिर के पीछे लाएं। ऐसा करने पर आपके पंजे जमीन को छुएंगे। इसे आसन को होल्ड करें और फिर नॉर्मल पॉजिशन में आएं। 

3) सर्वांगासन

इस आसन को करने पर ब्‍लड सर्कुलेशन नियंत्रित होता है। ये कब्ज का इलाज करता है और बालों का झड़ना कम करता है। इस आसन को करने के लिए कमर के बल लेट जाएं। अब दोनों पैरों को मिलाकर ऊपर की तरफ उठाएं। जब पैर 90 डिग्री पर आ जाएं तो हाथों से पीठ को स्पोर्ट दें। इस आसन को करते समय आपके शरीर का भार सिर और कंधों पर होना चाहिए। 

हेल्दी रहने के लिए जरूरी है रोजाना योगा, रूटीन किकस्टार्ट करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीकों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट से सलाह लें।