फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थथायराइड पेशेंट को वजन घटाने में होती है परेशानी? ये तरीके आएंगे खूब काम

थायराइड पेशेंट को वजन घटाने में होती है परेशानी? ये तरीके आएंगे खूब काम

Weight Loss In Thyroid: थायराइड भी एक कॉमन परेशानी हो गई है। ऐसे में इससे पीड़ित लोगों के लिए वजन कंट्रोल करना मुश्किल हो जाता है। यहां कुछ तरीके दिए हैं जो वेट लॉस में मदद कर सकते हैं।

थायराइड पेशेंट को वजन घटाने में होती है परेशानी? ये तरीके आएंगे खूब काम
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSat, 21 Jan 2023 08:42 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Thyroid weight loss diet: थायराइज एक कॉमन परेशानी है, दो ज्यादातर महिलाओं को प्रभावित करती है। इसी के साथ ये मेटाबोलिज्म कमजोर कर देता है जिसके कारण वजन तेजी से बढ़ता है। ऐसे में थायराइड से पीड़ित लोगों को वजन घटाने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी थायराइड से पीड़ित हैं और अपने वजन को कंट्रोल नहीं कर पा रहे हैं, तो इन तरीकों को आजमाकर आसानी से वजन घटा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Thyroid Symptoms: क्या थायराइड होने पर झड़ने लगते हैं बाल? घर पर इन तरीकों से करें चेक

रोजाना करें एक्सरसाइज

 शरीर को एक्टिव और मांसपेशियां को लचीला बनाने के लिए रोजाना एक्सरसाइज करें। ऐसा करने पर थायराइड के लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है। इसी के साथ एक्सट्रा बॉडी फैट कम करने के लिए ये बेस्ट है। रोजाना ऐसा करने पर वजन तेजी से घटता है।

 

डायट में करें बदलाव 

हेल्दी और अच्छी लाइफ के लिए सही खानपान जरूरी है। कोशिश करें कि पोषक तत्वों से भरपूर खाना खाने की कोशिश करें। जंक फूड से बचें और इसी के साथ बहुत ज्यादा नमक खाने से परहेज करें। खाने में खूब सारी सब्जियों को शामिल करें। इसी के साथ खाने में पोषक तत्वों से भरपूर चीजों को शामिल करें।

 

हेल्दी टी पीएं

वजन घटाने के लिए आप ग्रीन टी, मेथी दाने का पानी जैसी हेल्दी चीजों को शामिल कर सकते हैं। ये दोनों मेटाबॉलिज्म को फास्ट करता है, इसलिए वेट लॉस के लिए ये बेस्ट है। हालांकि, डॉक्टर की सलाह पर ही इन चीजों को शामिल करें। 

आयुर्वेद: थायराइड की परेशानी में अमृत है धनिया बीज का ये ड्रिंक, यूं बनाएं

दवाई का रखें पूरा ख्याल 

थायराइड से निपटने के लिए अगर आप दवाई ले रहे हैं, तो समय पर खाएं। अगर आप बिना किसी खुराक को मिस किए दवाई खाते रहते हैं तो ये वजन कम करने में भी मदद करता है। इसलिए डॉक्टर द्वारा बताए गए समय पर दवाई जरूर लें।


यह भी पढ़ें: थायराइड और वजन घटाने में रामबाण है धनिए का पानी, जानिए बनाने का सही तरीका

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें