फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थSore Throat: सुबह उठकर गले में होती है खराश? तुरंत आराम के लिए अपनाएं ये तरीके

Sore Throat: सुबह उठकर गले में होती है खराश? तुरंत आराम के लिए अपनाएं ये तरीके

Simple Remedies For Sore Throat: बदलते मौसम में अक्सर लोगों को गले में खराश की समस्या होती है। अगर सुबह उठकर आपको गले में खराश या जलन हो रही है तो आप इन अचूक तरीकों को अपना सकते हैं।

Sore Throat: सुबह उठकर गले में होती है खराश? तुरंत आराम के लिए अपनाएं ये तरीके
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीMon, 23 Oct 2023 02:36 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत के कई शहरों में ठंड और प्रदूषण बढ़ रहा है। इस दौरान कई तरह की समस्याएं हो सकती है। खासकर गले में इंफेक्शन या संक्रमण के कारण परेशानी होती हैं। गले का इंफेक्शन होने पर दर्द, खराश, ठंडा लगना या बुखार जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। गले से जुड़ी समस्या बैक्टीरियल इंफेक्शन, वायरल इन्फेक्शन और एलर्जी के कारण हो सकती है। इस दौरान सुबह के समय लोगों को गले में खराश या जलन जैसी दिक्कत होती है। इससे तुरंत आराम के लिए आप कुछ अचूक तरीकों को अपना सकते हैं।

गले में खराश से कैसे निपटें (Remedies For Sore Throat)

1) नमक के पानी से गरारे करें-  जब आपको सुबह गले में खराश हो तो आप नमक के पानी से गरारे कर सकते हैं। इससे तुरंत आराम मिलता है। इसके लिए थोड़ा पानी गर्म करके एक गिलास में डालें और फिर लगभग आधा छोटा चम्मच नमक डालें और अच्छी तरह मिलाएं। नमक के पानी का एक घूंट लें और इससे लगभग 10 सेकंड के लिए गरारे करें। दिन में कम से कम 2-3 बार ऐसा करें। 

2) मुलेठी खाएं- गले में खराश से निपटने के लिए मुलेठी काफी ज्यादा फायदेमंद होती है। मुलेठी को आप अपनी चाय में डाल सकते हैं। चाय नहीं पीते हैं तो आप एक गिलास पानी में मुलेठी की डाल लें और फिर उबाल लें। इस थोड़ा ठंडा होने दें और गुनगुना करके पीएं।

3) एक चम्मच शहद- गले में खराश से आराम के लिए शहद खाएं। ये एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है, जो गले की खराश, दर्द, खांसी और जुकाम को दूर करने में कारगर हैं। आप शहद को गर्म पानी में डालकर पी सकते हैं।

4) लौंग चबाएं- गले की खराश के लिए लौंग खा सकते हैं। इसे सादा चबाया जा सकता है, या गर्म पानी में लौंग डालकर पी सकते हैं। इसक अलावा लौंग डालकर आप हर्बल टी बना सकते हैं।

आयुर्वेद: गले में खराश और कफ से राहत देंगे ये देसी नुस्खे, वायरल से निपटना होगा आसान

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें