फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइल हेल्थडायबिटीज के साइलेंट लक्षण जिन पर टाइम पर ध्यान नहीं देते ज्यादातर लोग

डायबिटीज के साइलेंट लक्षण जिन पर टाइम पर ध्यान नहीं देते ज्यादातर लोग

Diabetes Silent Symptoms : डायबिटीज, जिसका शिकार लोग 30-35 की उम्र में ही होने लगे हैं। वैसे, तो डायबिटीज के लक्षण ज्यादातर लोग जानते ही हैं लेकिन कुछ लक्षणों के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं।

डायबिटीज के साइलेंट लक्षण जिन पर टाइम पर ध्यान नहीं देते ज्यादातर लोग
Pratima Jaiswalलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 18 Nov 2022 01:25 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

बदलते लाइफस्टाइल के कारण लोगों की इम्यूनिटी पर इसका बहुत ज्यादा असर पड़ा है। इसकी वजह से लोग बहुत कम उम्र में ही कई तरह की बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। खासकर जो बीमारियां आमतौर पर 50 की उम्र के बाद हुआ करती थीं, वे कम उम्र में ही लोगों को अपनी चपेट में ले रही है। ऐसी ही बीमारी है डायबिटीज, जिसका शिकार लोग 30-35 की उम्र में ही होने लगे हैं। टाइप-2 डायबिटीज का प्रकोप इतना ज्यादा बढ़ा है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का कहना है कि दुनिया भर में लगभग 422 मिलियन लोग डायबिटीज का शिकार हैं और पिछले तीन दशकों में टाइप-2 डायबिटीज तेजी से फैल रही है। कुछ ऐसे साइलेंट लक्षण हैं, जिनके बारे में ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं। 


गर्दन का काला और मोटा होना 
कई लोग इस फैक्ट को अनदेखा कर जाते हैं लेकिन आपको पता होना चाहिए कि अगर आपकी गर्दन का रंग बाकी स्किन के मुकाबले कुछ काला और मोटा दिख रहा है, तो आपको सावधान होने की जरूरत है क्योंकि यह डायबिटीज का लक्षण हो सकता है। 

 

बार-बार इंफेक्शन होना 
डायबिटीज के मरीजों को बार-बार इंफेक्शन होता है। कभी उनका पेट खराब होता है, तो कभी जांघ और हाथ-पैरों में खुजली होती रहती है। इसके अलावा दाने भी बहुत ज्यादा निकलते हैं। 

 

चश्मे का नम्बर बढ़ना 
ब्लड शुगर लेवल बढ़ने से चश्मे का नम्बर भी बढ़ने लग जाता है। ऐसे में आपको अगर विजन प्रॉब्लम हो रही है, तो आपको इग्नोर करने की बजाय एक बार आंखों का चेकअप कराने के साथ ब्लड शुगर भी चेक कराना चाहिए। 

 

सेक्सुअल प्रॉब्लम्स 
ब्लड शुगर बढ़ने से आपको सेक्सुअल प्रॉब्लम भी होने के चांसेस कहीं ज्यादा बढ़ जाते हैं। आपको अगर सेक्स करने की इच्छा नहीं होती या फिर प्राइवेट पार्ट में जलन या फिर कोई दूसरी प्रॉब्लम भी हो सकती है। 

 

डायबिटीज के खतरे को कम करने के लिए खाएं चिया सीड्स