फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थखाली पेट संतरा खाने वाले हो जाएं सावधान, ये होते हैं साइड इफेक्ट्स

खाली पेट संतरा खाने वाले हो जाएं सावधान, ये होते हैं साइड इफेक्ट्स

Side Effects Of Eating Oranges: सेहत के लिए इतना फायदेमंद होने के बावजूद क्या आप जानते हैं संतरे को कभी भी खाली पेट खाने की सलाह नहीं दी जाती है। संतरे को खाली पेट खाने से सेहत को फायदा नहीं बल्कि नुक

खाली पेट संतरा खाने वाले हो जाएं सावधान, ये होते हैं साइड इफेक्ट्स
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 07 Nov 2023 11:28 AM
ऐप पर पढ़ें

Side Effects Of Eating Oranges: ठंड शुरू होते ही बाजार में खट्टे मीठे संतरे दिखाई देने लगते हैं। नाश्ते के साथ परोसा गया संतरे का जूस शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी को मजबूत बनाकर व्यक्ति को सर्दी-जुकाम, बुखार जैसे रोगों से दूर रखता है। बात अगर संतरे में मौजूद पोषक तत्वों की करें तो संतरे में विटामिन B (1, 2, 3, 5, 6, 9) और C भरपूर मात्रा में मौजूद होने के साथ प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, एनर्जी, सोडियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन,कॉपर, मैंगनीज और जिंक जैसे अन्य पोषक तत्व भी होते हैं। जो सेहत को कई तरह के फायदे पहुंचाते हैं। 

सेहत के लिए इतना फायदेमंद होने के बावजूद क्या आप जानते हैं संतरे को कभी भी खाली पेट खाने की सलाह नहीं दी जाती है। संतरे को खाली पेट खाने से सेहत को फायदा नहीं बल्कि नुकसान होता है। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ साइड इफेक्ट्स के बारे में। 

खाली पेट संतरा खाने के नुकसान-
एक्सपर्ट की मानें तो खाली पेट संतरा खाने से पेट संबंधित कई परेशानियां हो सकती हैं। दरअसल, संतरे में अमिनो एसिड मौजूद होने की वजह से इसका खाली पेट सेवन करने पर पेट में गैस बनने लगती है। इसके अलावा रात को भी संतरे का सेवन करने से बचना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि संतरे की तासीर ठंडी होती है। रात को संतरे का सेवन करने से व्यक्ति को सर्दी-जुकाम की परेशानी हो सकती है। 

दांत में कैविटी की समस्या -
संतरे में मौजूद एसिड दांतों के इनेमल में मौजूद कैल्शियम के साथ मिलकर बैक्टीरियल इंफेक्शन पैदा करके दांतों में कैविटी की समस्या पैदा कर सकता है। जिसकी वजह से दांत धीरे-धीरे खराब होने लगते हैं।

एसिडिटी-
संतरे में मौजूद एसिड और फाइबर की अधिकता की वजह से व्यक्ति के पेट में एसिड की मात्रा बढ़ सकती है। ऐसे में जो लोग पहले से ही एसिडिटी या कब्ज जैसी समस्या से परेशान हैं, उन्हें संतरे का सेवन करने से बचना चाहिए। 

जोड़ों में दर्द-
अर्थराइटिस या जोड़ों में दर्द की समस्या से परेशान लोगों को भी संतरे का सेवन करने से बचना चाहिए। संतरे की तासीर ठंडी होने की वजह से इसका अधिक सेवन हड्डियों में दर्द का कारण बन सकता है। 

किडनी की समस्या-
संतरे का ज्यादा सेवन आपकी किडनी पर भी बुरा असर डाल सकता है। ऐसे में जिन लोगों को किडनी से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या पहले से है तो वो संतरे का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें। 

हार्ट बर्न-
संतरे का अधिक मात्रा में सेवन हार्ट बर्न का कारण भी बन सकता है। संतरा में मौजूद एसिड की अधिकता की वजह से शरीर में एसिड की मात्रा बढ़ सकती है। जिसकी वजह से हार्ट बर्न की समस्या पैदा हो सकती है।

एक दिन में कितने संतरे खाना ठीक है?
एक दिन में 1 या 2 संतरे से ज़्यादा का सेवन नहीं करना चाहिए।   

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें