Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़हेल्थside effects of drinking water after eating fruits like watermelon or muskmelon

इन फलों को खाकर पानी पिया तो होगा सेहत को नुकसान, जानें क्या है कारण

Avoid Water After Fruits: कुछ फलों को खाने के बाद पानी ना पीने की सलाह दी जाती है। दरअसल, जब रसीले, पानी वाले फलो को खाने के बाद और लिक्विड पीते हैं तो इससे डाइजेस्टिव सिस्टम पर बुरा असर पड़ता है।

Aparajita लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 1 May 2024 08:51 AM
हमें फॉलो करें

घर के बड़े-बुजुर्ग अक्सर फलों को खाने के बाद पानी ना पीने की सलाह देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर फलों को खाने के बाद पानी ना पीने की सलाह क्यों दी जाती है। वैसे तो हाइड्रेशन बेहद जरूरी है लेकिन कुछ फलों को खाने के बाद भूलकर भी पानी नहीं पीना चाहिए। जानें क्यों?

तरबूज खाने के बाद ना पिएं पानी
तरबूज खाने के बाद अगर पानी पिया तो ये गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक पर असर डालता है। दरअसल, तरबूज में पानी की मात्रा ज्यादा होती है। साथ ही शुगर और फाइबर होते हैं। जब आप तरबूज खाकर पानी पीते हैं तो बैक्टीरिया सीधे पेट में पहुंच जाते हैं। जिससे पेट से जुड़ी दिक्कतें होने लगती है। 

खरबूज
तरबूज के साथ ही खरबूज भी मीठे और रसीले फलों में गिना जाता है। खरबूज को खाने के बाद भी पानी ना पीने की सलाह दी जाती है। क्योंकि खरबूज में नेचुरल शुगर यानी फ्रक्टोज होता है जो सीधे पेट में पहुंचकर डाइजेशन को बिगाड़ देता है। 

रलीसे फलों को खाने के बाद ना पिएं पानी
खीरा, ककड़ी, स्ट्रॉबेरी, ऑरेंज, अंगूर जैसे फलों को खाने के बाद भूलकर भी पानी नहीं पीना चाहिए। पानी वाले फलों को खाने के बाद जब आप पानी पी लेते हैं तो पेट का पीएच लेवल बिगड़ जाता है। साथ ही डायरिया होने और डाइजेस्टिव सिस्टम बिगड़ने का डर रहता है।

केला
केला खाने के बाद अगर फौरन पानी पी लिया जाए तो इससे शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ने लगती है। साथ ही ब्लड शुगर लेवल हाई हो जाता है। इसलिए केला खाने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए।

जामुन
जामुन भी उन फलों में शामिल है, जिसे खाने के बाद हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है। अगर जामुन खाकर पानी पिया तो जुकाम होने का खतरा रहता है। 

कितने समय बाद पानी पीना है सही
एक्सपर्ट्स के मुताबिक किसी भी रसीले फलों को खाने के करीब एक घंटा बाद ही किसी तरह के दूसरे लिक्विड पानी या दूध को पीना चाहिए।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें