फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थडायबिटीज के मरीज खाएं ये चावल, ब्लड शुगर बढ़ने के बजाय होने लगेगा कंट्रोल

डायबिटीज के मरीज खाएं ये चावल, ब्लड शुगर बढ़ने के बजाय होने लगेगा कंट्रोल

Rice For Control Blood Sugar: डायबिटीज के मरीजों को चावल खाना पूरी तरह से मना होता है क्योंकि ये खून में शुगर की मात्रा को बढ़ा देते हैं। लेकिन ब्राउन राइस को डायबिटीज के मरीज खा सकते हैं।

डायबिटीज के मरीज खाएं ये चावल, ब्लड शुगर बढ़ने के बजाय होने लगेगा कंट्रोल
Aparajitaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीWed, 01 Feb 2023 04:20 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

डायबिटीज के मरीजों खानपान के मामले में काफी सावधानी रखनी पड़ती है। जिससे कि उनका ब्लड शुगर कंट्रोल में रहे। रोटी से लेकर चावल, सब्जी, फल हर खाने की चीज को देखकर खाना होता है। कहीं ब्लड शुगर ना बढ़ जाए। ऐसे में अगर चावल खाने के शौकीन हैं तो उनके लिए सबसे ज्यादा मुश्किल खड़ी हो जाती है। सफेद चावलों में ग्लाइसेमिक इंडेक्स सबसे ज्यादा होता है। साथ ही कार्बोहाइड्रेट की अच्छी खासी मात्रा होती है जो शुगर के मरीजों की सेहत बिगाड़ देती है। लेकिन डायबिटीड के मरीज खास तरह के चावलों को खा सकते हैं। 

सफेद चावल है नुकसानदेह
अगर आपको डायबिटीज नही हुआ है लेकिन सफेद चावलों को आप ज्यादा मात्रा में खाते हैं, तो भी सावधान रहने की जरूरत है। सफेद चावल टाइप टू डायबिटीज का खतरा पैदा करते हैं। हालांकि कुछ चावल ऐसे होते हैं जिनमे ग्लाइसेमिक इंडेक्स की मात्रा सफेद चावलों से कम होती है। 

ब्राउन राइस में कम होता है GI
ब्राउन राइस में ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है। इन्हें आप हर दिन खा सकते हैं। हालांकि इसके खाने की मात्रा भी काफी कम होनी चाहिए। हर दिन डाइट में आधा कप ब्राउन राइस यानी की 15 ग्राम मात्रा को रख सकते हैं। 

समां के चावल भी खा सकते हैं
समां के चावल को मिलेट राइस भी कहते हैं। इसमे भी ग्लाइसेमिक इंडेक्स 50 से कम होता है। जिससे ये शरीर में ग्लूकोज के लेवल को तेजी से नहीं बढ़ाते हैं। और डायबिटीज के मरीज इन चावलों को आसानी से लेकिन सीमित मात्रा में खा सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें