फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थसेक्स के बाद की गई ये 5 गलतियां महिलाओं की सेहत पर पड़ सकती हैं भारी, ये है एक्सपर्ट की सलाह

सेक्स के बाद की गई ये 5 गलतियां महिलाओं की सेहत पर पड़ सकती हैं भारी, ये है एक्सपर्ट की सलाह

Sex mistakes: जानकारी के अभाव में खासकर महिला पार्टनर फिजिकल इंटिमेसी के बाद कुछ गलतियां कर बैठती है। जिसका बुरा असर बाद में उसकी सेहत पर भी देखने को मिलता है। दरअसल, लोग सेक्स से पहले क्या करें इस वि

सेक्स के बाद की गई ये 5 गलतियां महिलाओं की सेहत पर पड़ सकती हैं भारी, ये है एक्सपर्ट की सलाह
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 08 Feb 2024 03:19 PM
ऐप पर पढ़ें

Sex mistakes: सेक्स जीवन का अहम हिस्सा है। यह सिर्फ प्रजनन के लिए ही नहीं, बल्कि मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी माना जाता है। बावजूद इसके भारत में आज भी लोग सेक्स पर खुलकर बात करने से कतराते हैं। जिसकी वजह से हर साल लोगों को सेहत से जुड़ी कई समस्याएं झेलनी पड़ती हैं। एक रिपोर्ट की मानें तो करीब 43 प्रतिशत भारतीय महिलाओं को किसी ना किसी तरह की सेक्शुअल समस्याएं बनी रहती हैं। एक कपल के बीच सेक्स का होना बहुत कॉमन बात है लेकिन समस्या तब खड़ी होती है जब जानकारी के अभाव में खासकर महिला पार्टनर फिजिकल इंटिमेसी के बाद कुछ गलतियां कर बैठती है। जिसका बुरा असर बाद में उसकी सेहत पर भी देखने को मिलता है। दरअसल, लोग सेक्स से पहले क्या करें इस विषय पर तो बात कर लेते हैं लेकिन अच्छी सेहत के लिए सेक्स के बाद किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, इस बात बात करना जरूरी नहीं समझते। नतीजतन, महिला की सेहत और मैरिड लाइफ पर बुरा असर पड़ने लगता है। ऐसे में महिलाओं को चाहिए कि वो अपने प्राइवेट पार्ट्स को स्वस्थ और संक्रमण से दूर रखने के लिए सेक्स के बाद इन गलतियों को करने से बचें। 

सेक्स के बाद यूरिन पास ना करना-
कई महिलाएं सेक्स के बाद उठने में आलस की वजह से या जानकारी के अभाव में, सेक्स करने के बाद यूरिन पास करने टॉयलेट नहीं जाती हैं। लेकिन ऐसी गलती बिल्कुल ना करें। सेक्स के बाद टॉयलेट जरूर जाएं। यह महिलाओं और पुरुष दोनों को करना चाहिए। ऐसा इसलिए, क्योंकि सेक्स के दौरान जो बैक्टीरिया होते हैं वह मूत्राशय में फैलकर संक्रमण का खतरा बढ़ा सकते हैं। संक्रमण से बचे रहने के लिए महिलाओं को सेक्स के तुरंत बाद टॉयलेट जरूर जाना चाहिए। 

योनि साफ ना करना-
सेक्स के बाद महिलाओं को नियमित रूप से अपनी योनि को जरूर साफ करना चाहिए। ऐसा करने से महिला को संक्रमण का खतरा कम रहता है। ऐसा करते समय संवेदनशील जगह पर आप किसी गीले कपड़े से उसे साफ करें। ऐसा करने से आप यूटीआई संक्रमण के खतरे को खुद से दूर रख सकती हैं।

योनि पर साबुन का उपयोग करना-
फिजिकल इंटिमेसी के बाद अगर आप योनि को साफ करने के लिए साबुन का इस्तेमाल करती हैं तो आप गलती कर रही हैं। ऐसा ना करें। साबुन योनि के माइक्रोबायोम के लिए बहुत हानिकारक होते हैं। जो योनि का प्राकृतिक मॉइस्चराइजर खत्म करके पीएच बैलेंस को बिगड़ सकते हैं। बता दें, पीएच बैलेंस सूक्ष्म बैक्टीरिया को पनपने से रोकने में मदद करते हैं। योनी को साफ करने के लिए सिर्फ नॉर्मलपानी ही काफी होता है। 

सेक्स के बाद हॉट टब बाथ लेना-
कई महिलाओं को सेक्स के तुरंत बाद नहाना अच्छा लगता है। लेकिन सेक्स के बाद हॉट टब बाथ लेने से बचें। दरअसल, जब योनि यौन उत्तेजना पर प्रतिक्रिया करती है,तो वो थोड़ी और खुल जाती है। ऐसे में सेक्स के बाद हॉट टब बाथ लेने से महिला संक्रमणों के प्रति संवेदनशील बन सकती है।

योनि साफ करने के लिए गीले वाइप्स का यूज-
सेक्स के बाद योनि साफ करने के लिए कभी भी वेट वाइप्स का इस्तेमाल ना करें। वेट वाइप्स में मौजूद रसायन आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं। योनि नाजुक और अति संवेदनशील होती है, ऐसे में वाइप्स का इस्तेमाल जलन और खुजली की समस्या पैदा कर सकता है। 

स्त्री रोग विशेषज्ञ एवं बांझपन एक्सपर्ट डॉक्टर सुजाता गर्ग सलाह देती हैं कि जेनिटल हाइजीन को बनाए रखने के लिए सेक्स के बाद महिला और पुरूष, दोनों को इन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए।  
1) जननांगों को साफ करने के लिए सामान्य पानी का इस्तेमाल करके उसे तौलिए से सुखाएं। इसके लिए साबुन लगाने की आवश्यकता नहीं होता है। जननांग को धोने के लिए किसी भी रसायन का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।
2)जननांग को पोंछने के लिए मेडिकेटेड टिश्यू पेपर की जगह सामान्य टिशू पेपर का उपयोग करें।
3) सेक्स के बाद तुरंत मूत्र त्याग करें।
4) सेक्स के बाद ढीले सूती कपड़े और अंडरगारमेंट्स पहनें।
5) शॉवर या टब बथ लेने के बाद उस हिस्से को रगड़कर नहीं बल्कि थपथपाकर सुखाना चाहिए। जिसके बाद उस जगह को सूखे तौलिये से धीरे-धीरे पोंछें।
6) अगर आप किसी संकम्रण से पीड़ित हैं तो उसका इलाज करवाएं। ऐसे समय में सेक्स करने से बचें।

7) यदि सहवास के बाद कोई रक्तस्राव, दुर्गंधयुक्त स्राव,दर्द,खुजली हो तो अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से सलाह लें।
8) अपने बिस्तर और ओढ़ने वाली चादर की जांच करें, अगर गीलापन लगे तो उसे बदल लें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें