फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थObesity: लगातार बढ़ता मोटापा बढ़ा सकता है मुश्किलें, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

Obesity: लगातार बढ़ता मोटापा बढ़ा सकता है मुश्किलें, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

Disease Caused By Obesity: इन दिनों मोटापा चिंता का कारण बन गया है। लेकिन इस लगातार बढ़ते वजन को हल्के में न लें क्योंकि इसकी वजह से कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। देखिए कौन-सी बीमारी हो सकती हैं।

Obesity: लगातार बढ़ता मोटापा बढ़ा सकता है मुश्किलें, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां
Avantika Jainलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 21 Feb 2024 04:29 PM
ऐप पर पढ़ें

दुनियाभर में मोटापा एक बहुत बड़ी समस्या बन गया है। आज के समय में खानपान की गलत आदतों और बिगड़े हुए लाइफस्टाइल की वजह से ज्यादातर लोगों का मोटापा लगातार बढ़ रहा है। ये बढ़ते मोटापे के कारण लोगों को कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। यहां बता रहे हैं कि मोटापे के कारण आपको किन गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। 

बांझपन का समस्या
मोटापा भी पुरुषों और महिलाओं में प्रजनन क्षमता को प्रभावित करता है। मोटापे के कारण पुरुषों में स्पर्म काउंट की समस्या और इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या होती है। वहीं मोटापे से ग्रस्त अधिकांश महिलाओं में गर्भपात की संभावना ज्यादा हो जाती है। मोटापे से पीसीओएस का खतरा भी बढ़ जाता है, यह एक हार्मोनल विकार है जो महिलाओं में बांझपन का एक आम कारण है।

मोटापे के कारण बढ़ता है कैंसर
रिपोर्ट्स से पता चलता है कि कैंसर के लगभग 20 प्रतिशत मामले मोटापे से ग्रस्त मरीज होते हैं। बढ़ता हुआ पेट और वजन कुछ कैंसर के जोखिम कारक को बढ़ा सकता है। इसके अलावा, जिन महिलाओं का वजन ज्यादा होता है, उन्हें स्तन कैंसर होने का खतरा ज्यादा होता है।

हो सकती है डाबिटीज की समस्या
टाइप 2 डायबिटी मोटापे से जुड़े पहले खतरों में से एक है। रिपोर्ट्स से पता चलता है कि मोटापे से ग्रस्त लोगों को लंबे समय में टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा ज्यादा होता है। यह इंसुलिन के प्रति शरीर की प्रतिक्रिया को बदल सकता है, साथ ही ये फैट और कार्बोहाइड्रेट के मेटाबॉलिज्म को प्रभावित कर सकता है।

सांस से संबंधी समस्याएं
मोटापे से ग्रस्त लोगों के पेट और छाती के आसपास चर्बी जमा हो जाती है। यह फैट फेफड़ों को प्रभावित करता है, जिसकी वजह से खर्राटे लेना, अनियमित सांस लेना, नींद के दौरान हांफना जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

How To Live Long Life: लंबी उम्र तक जीना चाहते हैं तो आज से ही करें 3 चीजों की मसाज, बीमारियां रहेंगी दूर

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीकों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट से सलाह लें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें