फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थNatural Remedy For Diarrhea: सद्गुरु ने बताया डायरिया से निपटने का प्राकृतिक तरीका, कब्ज का भी होगा छुटकारा

Natural Remedy For Diarrhea: सद्गुरु ने बताया डायरिया से निपटने का प्राकृतिक तरीका, कब्ज का भी होगा छुटकारा

Natural Remedy For Diarrhea: सद्गुरु माइंडफुल लिविंग के साथ ही हेल्दी लाइफस्टाइल जीने का भी तरीका लोगों को बताते हैं। पेट में होने वाली गड़बड़ी और लूज मोशन के लिए उन्होंने नेचुरल रेमेडी बताई।

Natural Remedy For Diarrhea: सद्गुरु ने बताया डायरिया से निपटने का प्राकृतिक तरीका, कब्ज का भी होगा छुटकारा
Aparajitaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 01 Mar 2024 12:01 PM
ऐप पर पढ़ें

खानपान की गड़बड़ी अक्सर डाइजेशन को बिगाड़ देती है। कुछ लोग कब्ज की शिकायत महसूस करते हैं। तो वहीं काफी सारे लोगों को अक्सर डायरिया हो जाता है। ऐसे में सेहत पर बुरा असर पड़ता है। सद्गुरु अपनी हेल्दी लाइफस्टाइल की वजह से भी लोगों के आदर्श हैं। इंस्टाग्राम पर उन्होंने डायरिया और कब्ज से निपटने का नेचुरल तरीका लोगों से शेयर किया है। जिसे आजमाकर कब्ज और लूज मोशन दोनों से छुटकारा पाया जा सकता है। जानें सद्गुरु ने कौन सा नेचुरल तरीका बताया।

कब्ज में रामबाण है अमरूद
अमरूद में एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ ही विटामिन सी, पोटैशियम और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है। एक अमरूद में दिनभर में ली जाने वाली फाइबर का लगभग 12 प्रतिशत फाइबर होता है। जो ना केवल डाइजेशन की समस्या दूर करता है। बल्कि इससे बाउल मूवमेंट आसानी से होता है। जिसकी वजह से कब्ज की समस्या दूर होती है। सद्गुरु कब्ज होने पर हर दिन अमरूद खाने की सलाह देते हैं। 

डायरिया में अमरूद की पत्तियों से मिलेगा आराम
सद्गुर बताते हैं कि अगर किसी को डायरिया की समस्या हो रही है तो अमरूद की 6-7 पत्तियों को एक गिलास पानी में डालकर उबालें और इस पानी को पी जाएं। अमरूद की पत्तियों का ये एक्स्ट्रैक्ट लूज मोशन को रोकने में मददगार होता है। कई सारी स्टडीज में पता चला है कि अमरूद की पत्तियों के अर्क में एंटीमाइक्रोबियल होते हैं। जो आंतों में मौजूद हार्मफुल बैक्टीरिया को कम करने में मदद करते हैं। जिसकी वजह से डायरिया होने पर राहत मिलती है। 

अमरूद की पत्तियों से डाइजेशन होगा सही
इसके साथ ही अमरूद की पत्तियों का अर्क अगर पिया जाए तो ये पाचन से जुड़ी दिक्कतों को भी दूर करता है। पेट के लिए अमरूद और अमरूद की पत्तियों दोनों ही फायदेमंद है। हालांकि सद्गुरु कहते हैं कि पाचन से जुड़ी दिक्कतें होने पर भले ही फौरन उपचार किया जाए। लेकिन डाइजेशन सही करने का अच्छा तरीका भोजन पर कंट्रोल है। हेल्दी फूड खाने से डाइजेशन से जुड़ी समस्याएं पैदा नहीं होंगी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें