फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थHealthy Eating: सद्गुरु ने बताया 2 मिनट में हेल्दी ब्रेकफास्ट बनाने का तरीका

Healthy Eating: सद्गुरु ने बताया 2 मिनट में हेल्दी ब्रेकफास्ट बनाने का तरीका

Healthy Eating: ब्रेकफास्ट में हेल्दी फूड लेना सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है। सद्गुरु ने बताया फटाफट कम समय में तैयार होने वाला हेल्दी ब्रेकफास्ट। जानें मूंगफली ब्रेकफास्ट के लिए क्यों है बेस्ट।

Healthy Eating: सद्गुरु ने बताया 2 मिनट में हेल्दी ब्रेकफास्ट बनाने का तरीका
Aparajitaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 21 Feb 2024 09:53 AM
ऐप पर पढ़ें

हेल्थ के प्रति जागरुक रहते हैं लेकिन सुबह क्या खाएं, जिससे पेट भरा रहे और भूख ना लगे। अक्सर इस सवाल से लोग परेशान रहते हैं। क्योंकि सुबह की शुरुआत हेल्दी फूड्स से होना जरूरी है। जिससे दिनभर एनर्जी बनी रहे। अगर आप ब्रेकफास्ट में कुछ हेल्दी खाते हैं तो सद्गुरु की बताई ये रेसिपी सबसे आसान है। जिसकी मदद से आप फटाफट मात्र 2 मिनट में ही नाश्ता तैयार कर लेंगे।

सद्गुरु की हाई न्यूट्रिशस रेसिपी
सद्गुरु ने इंस्टाग्राम पर वीडियो शेयर कर अपनी हाई न्यूट्रिशन वाली रेसिपी को शेयर किया है। जिसे बनाने के लिए मात्र दो से तीन चीजों की जरूरत पड़ेगी।
मुट्ठीभर मूंगफली के दाने
मनपसंद फ्रूट
शहद

सद्गुरु ने बताया हेल्दी ब्रेकफास्ट बनाने का तरीका
मूंगफली को रातभर पानी में भिगो दें। सुबह मिक्सर में डालकर पीस लें। साथ में केला या मनपसंद फ्रूट मिक्स करें। आप चाहें तो इसमे शहद भी मिला सकती हैं। बस तैयार है मूंगफली की स्मूदी, जिसे आप पानी डालकर चाहें तो पतला कर लें और पिएं।

मूंगफली के पोषक तत्व
मूंगफली में प्रोटीन के साथ हेल्दी फैट्स और जरूरी न्यूट्रिशन होते हैं। ब्रेकफास्ट में खाना हेल्दी ऑप्शन है। इसकी मदद से बॉडी को एनर्जी मिलती है। साथ ही हार्ट हेल्थ सही रहती है और वजन भी कंट्रोल में रहता है। 

मूंगफली को भिगोने के फायदे
जब मूंगफली को भिगोया और पीसा जाता है तो इससे मूंगफली को ब्रेकफास्ट में शामिल करना आसान हो जाता है। साथ ही इसके फायदे भी बढ़ जाते हैं। प्रोटीन से भरपूर ब्रेकफास्ट मेटाबॉलिज्म को इंप्रूव करने के साथ ही ब्लड शुगर को स्थिर रखता है और जरूरी पोषक तत्व देता है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें