फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइल हेल्थशोधकर्ताओं ने तैयार किए बैंगनी रंग के टमाटर, कैंसर से बचाव सहित ये होंगे फायदे

शोधकर्ताओं ने तैयार किए बैंगनी रंग के टमाटर, कैंसर से बचाव सहित ये होंगे फायदे

Purple Tomato: बाजार में मिलने वाले लाल और हरे टमाटर के अलावा अब शोधकर्ताओं ने बैंगनी रंग के टमाटर को तैयार किया है। जेनेटिकली मॉडिफाइड इस टमाटर में एंटी कैंसर गुण हैं। यहां जानिए इसके फायदे-

शोधकर्ताओं ने तैयार किए बैंगनी रंग के टमाटर, कैंसर से बचाव सहित ये होंगे फायदे
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीMon, 26 Sep 2022 12:23 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

लाल और हरे टमाटर खाकर अगर आपका मन भर गया है तो आप अब पर्पल टमाटर का स्वाद चख सकते हैं। इसमें  साधारण टमाटर से ज्यादा एंटीऑक्सिडेंट्स हैं। इसी के साथ इसमें कैंसर से लड़ने की क्षमता भी है। जेनेटिकली मॉडिफाइड  बैंगनी टमाटर को विकसित करने के लिए यूरोपीय वैज्ञानिकों के कठिन काम को अब अमेरिकी  द्वारा अनुमोदित किया गया है। ये टमाटर अब अमेरिता सब्जी मार्केट में बिकने लगेगा। नेचर बायोटेक्नोलॉजी में प्रकाशित, इस कार्यात्मक खाने के विकास से कुछ बड़ी बीमारियों की रोकथाम में मदद मिल सकती है। 

 
अपने बयान में, यूएसडीए ने दावा किया कि इस बात की बहुत कम संभावना है कि यह संयंत्र पौधों के कीटों से अमेरिका को खतरे में डालेगा, यह दर्शाता है कि इसे बिना किसी जोखिम के देश में इस्तेमाल और उगाया जा सकता है।


यूं बनाएं गए बैंगनी टमाटर

साल 2008 में शोधकर्ताओं द्वारा बैंगनी टमाटर के सफल विकास को चिह्नित किया गया, जिन्होंने स्नैपड्रैगन फूलों से एंथोसायनिन निकाला और फिर उन्हें बैंगनी-रंग वाले टमाटर का उत्पादन करने के लिए लाल टमाटर में बदल दिया। 


बढ़ती उम्र से जुड़ी बीमारियों का बचाव

बैंगनी टमाटर में एंथोसायनिन की हाई सांद्रता होती है, जो स्किन और आंतरिक अंगों को जहरीले टॉक्सिन से बचाने में मदद करते हैं। फाइनेंशियल एक्सप्रेस ने बताया कि बैंगनी टमाटर की एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट विशेषताएं उम्र से संबंधित अपक्षयी बीमारियों को रोकने में भी मदद कर सकती हैं।

 


नहीं है कोई अलग स्वाद या गंध

इसके अलावा अध्ययनों से पता चलता है कि ये मोटापे जैसी स्वास्थ्य समस्याओं के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं। शोधकर्ताओं ने आगे दावा किया कि इन टमाटरों का कोई अलग स्वाद या गंध नहीं है, लेकिन थोड़ा अम्लीय स्वाद देता है।

 

2023 तक संयुक्त राज्य में होगी बिक्री

शोधकर्ताओं ने चूहों पर शोध की जांच की तो उन्होंने पता लगाया कि ऐसे टमाटरों को जानवरों को खिलाने से उनके जीवन में वृद्धि होती है। रिपोर्ट के मुताबिक 2023 तक, यह अनुमान है कि यह संयुक्त राज्य में ये बिक्री के लिए उपलब्ध होगा। यह भी पढ़ें: कैंसर के दो तिहाई केसेज की वजह खराब लाइफस्टाइल, ऐसे हो सकता है बचाव

epaper