फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थBenefits Of Black Cardamom: बड़ी इलायची का सेहत से भी जुड़ा है नाता, मिलते हैं इतने सारे फायदे

Benefits Of Black Cardamom: बड़ी इलायची का सेहत से भी जुड़ा है नाता, मिलते हैं इतने सारे फायदे

Many Health Benefits Of Black Cardamom: बड़ी इलायची का इस्तेमाल अक्सर खाने का स्वाद और महक बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन ये स्वाद के साथ सेहत के लिए भी जबरदस्त फायदेमंद है। जानें ढेर सारे फायदे।

Benefits Of Black Cardamom: बड़ी इलायची का सेहत से भी जुड़ा है नाता, मिलते हैं इतने सारे फायदे
Aparajitaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 14 Feb 2024 06:24 PM
ऐप पर पढ़ें

काली इलायची का इस्तेमाल ज्यादातर मसाले के रूप में किया जाता है। लेकन चुटकीभर काली इलायची केवल खाने का स्वाद और महक ही नहीं बदलती। बल्कि इसकी चाय सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है। अगर काली इलायची को चाय की तरह इस्तेमाल में लिया जाए तो ये कई सारी बीमारियों में राहत दे सकती हैं। काली इलायची को बड़ी इलायची के नाम से भी जाना जाता है और इसे दिनभर में किसी भी तरीके से खाने से सेहत को ये फायदे होते हैं। 

काली इलायची की चाय सर्दी-जुकाम के लिए है फायदेमंद
गर्म पानी में काली या बड़ी इलायची के दानों को डालकर उबाला जाए। और छानकर पिएं तो ये कफ की वजह से होने वाली जकड़न को दूर करने में मदद करती है। साथ ही सर्दी-जुकाम से भी राहत देती है। 

श्वसन संबंधी समस्या करती है दूर
काली या बड़ी इलायची को अगर खाने में चुटकीभर भी इस्तेमाल किया जाए तो इससे श्वसन संबंधी दिक्कतें दूर होती हैं। काली इलायची में सिनेओल एसेंशियल ऑयल पाया जाता है। जो रिस्पायरेट्ररी हेल्थ के लिए फायदेमंद है। 

डाइजेशन में राहत
ब्लॉटिंग, इनडाइजेशन और अपच जैसी समस्या महसूस होने पर बड़ी इलायची को खाने से राहत मिलती है। अगर खाने में थोड़ी मात्रा में काली इलायची को मिक्स किया जाए तो ये डाइजेशन एंजाइम्स को रिलीज करने में मदद करती है। जिससे डाइजेशन तेजी से होता है और ब्लॉटिंग, अपच जैसी समस्या से राहत मिलती है। 

ओरल हेल्थ के लिए फायदेमंद
मुंह में जमे बैक्टीरिया को खत्म करने में बड़ी इलायची हेल्प करती है। इसमे एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं। जो मसूड़ों में होने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करती है। दांतों में जमा प्लाक और मुंह की बदबू को दूर करने में काली इलायची मदद करती है। रोजाना अगर एक बड़ी इलायची को खाने के बाद चबाया जाए तो इससे मुंह से आने वाली बदबू और मसूड़ों के बैक्टीरिया को मारने में मदद मिलती है। 

दिल की सेहत रहती है दुरुस्त
काली इलायची में फ्लेवेनॉएड्स और फेनोलिक कंपाउंड पाये जाते हैं। जो एंटी ऑक्सीडेंट्स प्रॉपर्टी होते है और हार्ट हेल्थ को सही रखते हैं। ये एंटी ऑक्सीडेंट्स बॉडी में हार्मफुल फ्री रेडिकल्स को पनपने नहीं देते। जिससे ब्लड वेसल्स को डैमेज होने से रोका जा सकता है। बड़ी इलायची में सिनोओले और लिमोनेने एसेंशियल ऑयल पाए जातें हैं जो ब्लड प्रेशर को लो करने और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद करते हैं।

पीरियड्स क्रैम्प में राहत
पीरियड्स क्रैम्प में होने का कारण सूजन वाले केमिकल होते हैं। काली इलायची में मौजूद एसेंशियल ऑयल पीरियड्स क्रैम्प को कम करने और राहत देने में मदद करती है। इसकी महक से बॉडी और माइंड रिलैक्स होता है। साथ ही मसल्स में हो रही टेंशन कम होती है। जिससे पीरियड्स क्रैम्प में राहत मिलती है। पीरियड्स के दौरान बड़ी इलायची का इस्तेमाल दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें