फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थBelly Fat: घंटों एक्सरसाइज के बाद भी कम नहीं हो रहा बेली फैट? ये हो सकती हैं वजह

Belly Fat: घंटों एक्सरसाइज के बाद भी कम नहीं हो रहा बेली फैट? ये हो सकती हैं वजह

बेली फैट कम करने के लिए कढ़ी मेहनत करने की जरूरत होती हैं। लेकिन कई बार खूब मेहनत के बाद भी पेट पर जमा फैट कम ही नहीं होता है। ऐसा कुछ गलतियों के कारण हो सकता है। यहां देखें

Belly Fat: घंटों एक्सरसाइज के बाद भी कम नहीं हो रहा बेली फैट? ये हो सकती हैं वजह
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीMon, 04 Jul 2022 06:50 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

 वजन घटाने के साथ ही बेली फैट को कम करना बेहद जरूरी होता है, हालांकि इससे छुटकारा पाना थोड़ा मुश्किल होता है। पेट के आस-पास जमा ये फैट के अधिक कैलोरी वाला खाना, ज्यादा चीनी, कार्बोहाइड्रेट और पैकेज्ड खाना खानेके कारण हो सकता है।  कई लोग इसे कम करने के लिए खूब मेहनत करते हैं लेकिन बावजूद इसके पेट कम नहीं होता है। यहां जानें कुछ संभव कारणों के बारे में जिससे आपका बेली फैट कम नहीं होता। 

क्यों एक्सरसाइज के बाद भी कम नहीं होता बेली फैट

1) स्ट्रेस- किसी भी बात पर स्ट्रेस करने से आपके मानसिक स्वास्थ्य पर असर पड़ता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्ट्रेस लेने से बेली फैट कम करने में रुकावट आ सकती है? जी हां, अगर आप स्ट्रेस लेते हैं तो बेली फैट कम करने में रुकावट आती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि तनाव से आपके शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन का फ्लो होता है। साल 2012 में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, यह हार्मोन आपके मेटाबॉलिज्म को धीमा कर सकता है। ऐसे में कम कैलोरी बर्न होता है और मोटापा बढ़ जाता है।


2) पार्टी करना- पार्टी करना हर कोई पसंद करता है। क्योंकि पार्टी के जरिए आप अपने दोस्तों से मिलते हैं और कई बातें करते हैं। लेकिन अगर आप पार्टी के दौरान बहुत ज्यादा शराब पीते हैं तो वजन बढ़ सकता है।


3) जिनेटिक- रिपोर्ट्स की मानें तो आपके जीन आपके मेटाबॉलिज्म काम करने के तरीके को प्रभावित कर सकता है। इसलिए, अगर आपकी मां या उसी जीन पूल के किसी व्यक्ति में पेट की चर्बी बढ़ने की प्रवृत्ति है, तो आप भी उस टेंडेंसी को प्राप्त कर सकते हैं।


4) गलत एक्सरसाइज- सिर्फ कार्डियो एक्सरसाइज से बेली फैट को कम करना मुश्किल है। इसे कम करने के लिए आपको कॉम्बिनेशन एक्सरसाइज करनी चाहिए। रिपोर्ट्स की मानें तो 250 मिनट मोडरेट एक्सरसाइज और 125 मिनट हाई इंटेसिटी एक्सरसाइज हफ्ते में करने से जल्दी असर दिखेगा।

 मसल्स स्ट्रेंथ हासिल करने में सुपर इफैक्टिव हैं ये 5 पावर-पैक एक्सरसाइज

Weight Loss: क्या वेट लॉस और बेली फैट कम करने में मददगार है हल्दी? यहां जानिए इससे जुड़ी बातें


 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें